Home हिंदी तो क्या लैपटॉप से भी कर पाएंगे व्हाट्सएप्प वॉयस या वीडियो कॉल?

तो क्या लैपटॉप से भी कर पाएंगे व्हाट्सएप्प वॉयस या वीडियो कॉल?

1096

जो लोग व्हाट्सएप्प (WhatsApp) का वेब वर्जन यूज करते है उनके लिए ये वाकई में खुशखबरी है. व्हाट्सएप्प अपने वेब वर्ज़न पर जल्द ही वॉयस और वीडियो कॉल सपोर्ट को लेकर आने वाला है, जिस पर कंपनी फिलहाल काम कर रही है. वैसे यह जानकारी लेटेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है. कहा जा रहा है कि यह फीचर वेब क्लाइंट के लिए ज़ारी किए गए हाल ही के अपडेट वर्ज़न 2.2043.7 में पाया गया है.

फिलहाल यह फीचर बीटा में है, जिससे संकेत मिलते हैं कि कंपनी इस फीचर को पब्लिक के लिए ज़ारी करने से पहले इस पर टेस्टिंग कर रही है. व्हाट्सएप्प वीडियो और वॉयस कॉल सपोर्ट एंड्रॉयड और आईओएस ऐप पर पहले से ही उपलब्ध है और अब लग रहा है कि जल्द ही डेस्कटॉप/वेब क्लाइंट पर भी इस सुविधा का लाभ मिल सकता है.

व्हाट्सएप्प फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि मैसेजिंग ऐप के वेब/ डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए लेटेस्ट अपडेट वर्ज़न 2.2043.7 में वीडियो व वॉयस कॉल सपोर्ट को इंटीग्रेट किया गया है. हालांकि, यह फीचर फिलहाल बीटा वर्ज़न में ही उपलब्ध है, WABetaInfo ने इस फीचर को टेस्ट किया है और इसके स्क्रीनशॉट साझा भी किए हैं.

साझा किए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि जब आपको अपने डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप्प वेब इस्तेमाल करते हुए कॉल आती है, तो एक पॉप-अप विंडो खुल जाती है जिसमें कॉल को उठाने या काटने का विकल्प दिखाई देता है. इन दो के अलावा एक ‘इग्नोर’ का भी विकल्प मौजूद है. वहीं, कॉल करते हुए भी एक छोटी विंडो खुलती है, जिसमें वीडियो स्टार्ट करने, म्यूट करने व डिकलाइन करने जैसे विकल्प मिलते हैं.

रिपोर्ट यह भी बताती है कि इस अपडेट में ग्रुप वीडियो कॉल व वॉयस कॉल सपोर्ट भी मौजूद है। हालांकि, यह फीचर फिलहाल टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं है और इसे जल्द ही वेब/डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए जोड़ा जा सकता है.

वीडियो और वॉयस कॉल का सपोर्ट चीज़ों को और भी सहज बनाने का काम करेगा, क्योंकि यूज़र्स को अपने डेस्कटॉप व लैपटॉप पर काम के बीच कॉल व वीडियो कॉल करने की सुविधा प्राप्त होगी. उन्हें कॉल करने के लिए डेस्कटॉप व लैपटॉप से फोन की तरफ स्विच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जैसे कि सभी जानते हैं व्हाट्सऐप वेब पर मैसेजिंग सपोर्ट पहले से ही मौजूद है, वहीं अब वॉयस कॉल व वीडियो कॉल की सुविधा इसे और भी उपयोगी बना देगी.

गौरतलब है कि फिलहाल व्हाट्सएप्प की पेरेंट कंपनी फेसबुक (Facebook) ने इस फीचर के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है और न ही यह बताया है कि इसे पब्लिक के लिए कब उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि, लेटेस्ट बीटा के अपडेट में यह फीचर मौजूद है, तो उम्मीद की जा सकती है कि इसे जल्द ही पेश कर दिया जाएगा.


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleपुलिस स्मृति दिवस : जांबाज पुलिस कर्मियों की शहादत को याद करने का दिन
Next articleजरा हट के : लॉ स्टूडेंट ने चावल के दानों पर लिख डाली पूरी भगवद् गीता
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).