Home हिंदी जरा हट के : लॉ स्टूडेंट ने चावल के दानों पर लिख...

जरा हट के : लॉ स्टूडेंट ने चावल के दानों पर लिख डाली पूरी भगवद् गीता

हैदराबाद ब्यूरो : हैदराबाद की एक लॉ स्टूडेंट ने 4,042 चावल के दानों पर पूरी भगवद् गीता लिख डाली है. बता दें, कि इस महिला का कहना है कि वह देश की पहली महिला माइक्रो-आर्टिस्ट है. इस महिला ने अपना हालिया माइक्रो आर्ट प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें उसने 4,042 चावल के दानों पर पूरी भगवद् गीता लिखा डाली है.

माइक्रो आर्टिस्ट रामागिरी स्वारिका ने आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम से बात करते हुए कहा है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में मुझे पूरे 150 घंटे का समय लगा है. मैंने अबतक 2 हजार से ज्यादा माइक्रो आर्टवर्क बनाएं हैं. मैं मिल्क आर्ट, पेपर कार्विंग, तिल के बीज पर ड्राइंग आदि भी करती हूं.

बता दें कि इससे पहले रामागिरी स्वारिका ने बालों पर संविधान की प्रस्तावना लिखी थी, जिसके लिए उन्हें तेलंगाना के गवर्नर द्वारा सम्मानित भी किया गया था. स्वरिका ने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर अपने काम के लिए पहचाने जाने के बाद, मैं अपनी कलाकृतियों को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर ले जाने के लिए तैयार हूं.”

रामागिरी ने बताया, “मुझे हमेशा से कला और संगीत में रुचि रही है और मुझे बचपन से ही कई पुरस्कार मिले हैं. मैंने पिछले चार साल से चावल के दाने पर भगवान गणेश के चित्र के साथ माइक्रो आर्ट करना शुरू किया, फिर एक ही चावल के दाने पर अंग्रेजी वर्णमाला भी लिखी. ” 2019 में रामागिरी को दिल्ली सांस्कृतिक अकादमी से राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें भारत की पहली माइक्रो आर्टिस्ट के रूप में मान्यता दी गई.

स्वारिका ने कहा, “मुझे 2017 में अंतर्राष्ट्रीय ऑर्डर बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया और 2019 में मुझे उत्तरी दिल्ली सांस्कृतिक अकादमी से राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. अब तक मैंने 2000 से ज्यादा माइक्रो आर्ट्स पर काम किया है. ” स्वारिका ने कहा, लॉ की छात्रा होने के नाते वह एक न्यायाधीश बनना चाहती हैं और बहुत सी महिलाओं के लिए प्रेरणा भी बनना चाहती हैं.


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here