Home हिंदी कोविड-19 : सिर्फ आंकड़ों में गिरावट हो रही है, संकट अभी टला...

कोविड-19 : सिर्फ आंकड़ों में गिरावट हो रही है, संकट अभी टला नहीं

पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामले कम दिखने का ये असर है कि लोग ये मान बैठे है कि अब कोरोना का संकट पूरी तरह टल गया है. हालांकि इस मामले में जानकारों की राय अलग है. उनका कहना है कि कोरोना के आंकड़े कम होते जा रहे है, ये सच्चाई है लेकिन तस्वीर के दूसरे पहलू को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. जानकारों के अनुसार आंकड़े कम हो रहे है लेकिन संकट अभी टला नहीं है. यदि लोग सुरक्षित दूरी और मास्क का उपयोग नहीं करेंगे तो आने वाले समय में इसके नतीजे फिर भयंकर हो सकते है.

ठंड में दूसरी लहर आने की आशंका

देश में कोरोना का पीक गुजर चुका है. सरकार ने रविवार को इसका अधिकारिक ऐलान कर दिया. साथ ही ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत दी. 17 सितंबर को देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस 10.17 लाख थे, इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है और ये 7.83 लाख तक पहुंच चुके हैं. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना केस और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट आई है, लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता. पॉल, देश में महामारी से निपटने के लिए बनाई गई कमेटी के चीफ हैं.

सतर्कता अब भी है जरुरी – उमेश पटेल 

सरदार पटेल युवक मंडल नागपुर के अध्यक्ष उमेश पटेल ने भी नागरिकों से अपील की है कि कोरोना के मामले कम होते दिख रहे है तो लोग बेफिक्र होकर घूमते नजर आ रहे है. उनका कहना है कि हालात और बेहतर हो सकते है लेकिन हमें और सतर्क रहने की आवश्यकता है.

उमेश पटेल ने अपील की है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई गाईडलाइंस का पालन सभी ने करना चाहिए.

महाराष्ट्र में अब भी 1.85 लाख मरीज

राज्य में शनिवार को 79.4 हजार लोगों की जांच हुई. इनमें 10 हजार 259 लोग संक्रमित पाए गए. पिछले 24 घंटे में 14 हजार 238 लोग रिकवर हुए और 250 मरीजों की मौत हो गई. राज्य में अब तक 15 लाख 86 हजार 321 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं. इनमें 1 लाख 85 हजार 486 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 13 लाख 58 हजार 606 लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के चलते अब तक 41 हजार 752 मरीजों की मौत हो चुकी है.

करीब 66 लाख मरीज हुए स्वस्थ

देश में शनिवार को 61 हजार 893 केस आए, 72 हजार 583 मरीज ठीक हो गए. कुल केसों का आंकड़ा 74.92 लाख हो गया है. आज यह 75 लाख के पार हो जाएगा. अब तक 65.94 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.14 लाख जान गंवा चुके हैं. शनिवार को 1031 संक्रमितों की मौत हुई. 2 अक्टूबर के बाद पहली बार एक दिन में मौत का आंकड़ा 1000 के पार गया.

पूरी दुनिया तक वैक्सीन पहुंचाने के प्रयास करने होंगे- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोनावायरस की स्थिति और वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा, ”अभी बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भूटान, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों से वैक्सीन के ट्रायल के लिए समझौते हुए हैं. लेकिन, हमें केवल यहीं तक सीमित नहीं रहना चाहिए. सभी को मिलकर ऐसा प्रयास करना होगा कि वैक्सीन आने पर पूरी दुनिया को इसका फायदा मिल सके.”


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here