Home हिंदी जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट आज, फाइनल आंसर भी जारी होगी

जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट आज, फाइनल आंसर भी जारी होगी

511
0

कोटा ब्यूरो : देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का परिणाम (jee advanced result 2020) 5 अक्टूबर, सोमवार को जारी किया जाएगा. आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा 27 सितंबर को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 222 परीक्षा शहरों में आयोजित परीक्षा में 1 लाख 51 हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट (Allen Career Institute) के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम एवं कटऑफ 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. परिणामों में विद्यार्थियों की आल इंडिया रैंक के साथ-साथ कैटेगिरी रैंक भी जारी होगी. पूर्व में जारी की गई आंसर की के लिए विद्यार्थियों के फीडबैक भी ले लिए गए हैं. परिणामों में काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइड विद्यार्थी ही 23 आईआईटी की 12463 (गत वर्ष तक) सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे.

यूं तो जेईई-एडवांस्ड इनफोर्मेशन बुलेटिन के अनुसार मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को विषयवार एवं औसतन दोनों कटआॅफ पहले ही घोषित की जा चुकी है, जो कि सामान्य श्रेणी के लिए विषयवार 10 प्रतिशत व औसतन 35 प्रतिशत तथा ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए विषयवार 9 प्रतिशत एवं औसतन 31.5 प्रतिशत है. वहीं एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए विषयवार 5 प्रतिशत एवं औसतन 17.5 प्रतिशत है. परन्तु गत वर्षों में भी पूर्व में जारी कटआफ को कम किया गया था. गत वर्ष आईआईटी की कुल 12463 सीटों के लिए 38705 विद्यार्थी एवं इससे पूर्व 2018 में आईआईटी की कुल 11279 सीटों के लिए 31988 विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई किया गया था.

इस वर्ष आईआईटी ने बालिकाओं के लिए कोटा 17 से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने एवं ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन को 4 से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने से आईआईटी में सीटें बढ़ने की संभावना है, जिसे देखते हुए आईआईटी में सीटें बढ़ने पर गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा विद्यार्थियों को काउंसलिंग कॉल आ सकते हैं. इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड परीक्षा कुल 396 अंकों की हुई, जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों ही 198 -198 अंकों के थे. आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जोसा काउंसलिंग 6 अक्टूबर से 13 नवंबर तक 6 राउंड में होगी.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here