Home हिंदी साइंस : 170 करोड़ की लागत के नए टॉइलेट स्पेस में भेजेगा...

साइंस : 170 करोड़ की लागत के नए टॉइलेट स्पेस में भेजेगा नासा

एस्ट्रोनॉट के अनुभव पर चंद्रमा और मंगल पर भी करेंगे परीक्षण

अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (NASA) करीब 170 करोड़ रुपये मूल्य के शौचालय (Toilets) इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में भेजेगा. वहां पर इनके इस्तेमाल के अनुभवों के आधार पर इनके चंद्रमा और मंगल ग्रह पर इस्तेमाल की संभावना तलाशी जाने वाली है.

अब 1 अक्टूबर को भेजे जायेंगे टॉइलेट्स

अन्य सामान के साथ ये शौचालय मंगलवार 29 सितंबर को वर्जीनिया के नासा की वैलप्स फ्लाइट फैसिलिटी से अंतरिक्ष यान के जरिये भेजे जाने थे. हालांकि सोमवार की सुबह एक ट्वीट कर नासा की ओर से ये कहा गया है कि ख़राब मौसम की वजह से अब ये अंतरिक्ष यान गुरुवार 1 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे भेजा जाएगा. भेजे जा रहे स्पेस टॉयलेट को यूनिवर्सल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का नाम दिया गया है, ये छोटे और सुविधाजनक हैं. इस समय जो टॉयलेट आइएसएस में स्थापित हैं, उनसे ये 65 प्रतिशत छोटे और 40 प्रतिशत हल्के हैं. इसी टॉयलेट को ओरियन अंतरिक्ष यान में भी इस्तेमाल किया जाएगा, जो अंतरिक्ष यात्रियों को दस दिन के अभियान पर चंद्रमा पर ले जाएगा और वापस लेकर आएगा.

… तो पी सकेंगे पेशाब

इस नए टॉयलेट में मल और पेशाब को शोधित करने की भी व्यवस्था है. पेशाब को शोधित कर पुन: इस्तेमाल योग्य पानी में बदला जाएगा, जरूरत पड़ने पर अंतरिक्ष यात्री इसे पी भी सकेंगे. जबकि मल को बाद में फेंक दिया जाएगा. नासा की अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीयर ने बताया है कि हम मूत्र, पसीने और अन्य तरल पदार्थो की 90 प्रतिशत मात्रा तक शोधित कर लेते हैं, जिन्हें हम बाद में इस्तेमाल में ले लेते हैं। धरती पर पानी का शोधन हवा के जरिये होता रहता है लेकिन अंतरिक्ष में ऐसा नहीं हो पाता.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here