Home मेट्रो #Maha_Metro | स्टूडेंट्स के लिए मेट्रो की लुभावनी योजना, महाकार्ड पर दे...

#Maha_Metro | स्टूडेंट्स के लिए मेट्रो की लुभावनी योजना, महाकार्ड पर दे रहा 30 फीसदी की छूट

नागपुर ब्यूरो : शहर में उपलब्ध कई सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में से नागपुर मेट्रो रेल सेवा नागरिकों की पसंदीदा परिवहन सेवा बन गई है । मेट्रो परिवहन का सबसे अच्छा, आसान, सुविधाजनक, किफायती और सुरक्षित साधन माना जाने लगा है। कामकाजी लोगों, प्रोफेशनल्स और खासकर छात्रों के लिए मेट्रो काफी उपयोगी साबित हो रही है । महा मेट्रो ने अब तक यात्रियों के लिए कई सुविधाएं प्रदान की हैं । लेकिन अब विशेष रूप से, छात्रों के लिए टिकट की कीमत पर 30 प्रतिशत की छूट देकर नागपुर मेट्रो प्रशासन स्टूडेंट्स को लुभाने की कोशिश करता नजर आ रहा है.

सप्ताहांत में दो दिन शनिवार और रविवार को यह छूट देने की पेशकश की गई है. केवल 100 रुपये में दैनिक पास और महाकार्ड से यात्रा करने पर प्रत्येक यात्रा पर 10 प्रतिशत की छूट उपलब्ध कराई गई है । छात्रों के लिए 30 फीसदी छूट ने मेट्रो यात्रा को छात्रों के बीच अधिक लोकप्रिय बना दिया है । इस बात को ध्यान में राखते हुए महा मेट्रो नागपुर ने अब 200 रुपये का टॉप अप कर मुफ्त महाकार्ड की पेशकश को 14 अगस्त तक बढ़ा दिया है ।

शैक्षणिक सत्र 2023 – 2024 शुरू होने के साथ ही मेट्रो से यात्रा करने वाले छात्रों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है । शैक्षणिक संस्थान सुरक्षित यात्रा के लिए छात्रों और अभिभावकों को मेट्रो से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं । मेट्रो में साइकिल साथ ले जाने की अनुमति के अलावा स्टेशनों पर ई-साइकिल, ई-रिक्शा, फीडर बस सेवाओं की व्यवस्था की गई है । मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग सेवा भी उपलब्ध है । महा कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और शिक्षण संस्थानों का पहचान पत्र दिखाकर किसी भी मेट्रो स्टेशन से संपर्क किया जा सकता है । ऑरेंज और एक्वा लाइन पर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक हर 15 मिनट में मेट्रो सेवा उपलब्ध है ।

14 अगस्त अंतिम तिथि

महाकार्ड मेट्रो यात्रा के दौरान टिकटों पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाती है । यह कार्ड भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से संचालित होता है । पहले महाकार्ड को 150 रुपये में खरीदना पड़ता था लेकिन 14 अगस्त तक अब महाकार्ड को बिना खरीदे 200 रुपये के टॉपअप से लिया जा सकता है। इस 200 रुपये का इस्तेमाल यात्री यात्रा के लिए कर सकते हैं ।

यात्रियों की सुविधा के लिए महा मेट्रो ने ईएमवी (यूरो मास्टर वीजा) स्मार्ट कार्ड आधारित एएफसी प्रणाली लागू की है । इस प्रणाली के साथ, यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते और उतरते समय मेट्रो स्टेशन पर स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपना कार्ड टैप करना होगा और इससे यात्री का किराया कार्ड से काट लिया जाएगा ।

शनिवार और रविवार को छूट 30 फीसदी

महा मेट्रो प्रत्येक शनिवार और रविवार और राजपत्रित छुट्टियों पर मेट्रो यात्रियों के लिए किराए में 30 फीसदी की छूट दे रही है । सभी वर्गों के लिए सप्ताहांत रियायतों का लाभ उठाते हुए, लोग परिवार के साथ मेट्रो में यात्रा करते हैं और शहर के सुंदर दृश्यों का आनंद लेते हैं ।

दैनिक पास मात्र 100 रुपए में

महा मेट्रो नागपुर ने व्यापारियों के लिए इसे सुविधाजनक बनाने के लिए दैनिक पास को मात्र 100 रुपये में उपलब्ध कराया है । यह दैनिक पास एक दिन के लिए वैध होगा, जिस पर एक यात्री एक दिन में किसी भी स्टेशन से कितनी भी बार यात्रा कर सकता है ।

Previous articleGadchiroli | राष्ट्रपति ने गोंडवाना विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया
Next article#Maha_Metro | महा कार्डचा सर्वाधिक उपयोग मयंक आणि अरमान यांनी केला
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).