Home Bollywood 12th FAIL Film | दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट होगी आइपीएस...

12th FAIL Film | दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट होगी आइपीएस अफसर डॉ. मनोजकुमार शर्मा से प्रेरित 12वीं फेल

293
  • – लीड रोल में नजर आएंगे एक्टर विक्रांत मैसी
  • -अनुराग पाठक के बेस्ट सेलिंग नॉवेल पर आधारित है फिल्म
  • – विधु विनोद चोपड़ा कर रहे है फिल्म का निर्देशन

नई दिल्ली ब्यूरो : हिंदी सिनेमा को कई वजनदार और सफल फिल्में देने वाले निर्माता-निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा अब एक ऐसी फिल्म लेकर आ रहे हैं, जो शिक्षा प्रणाली के एक अलग पहलू को दिखाती है। फिल्म का शीर्षक है 12वीं फेल। फिल्म का निर्देशन विधु ही कर रहे हैं।

यह फिल्म अनुराग पाठक के इसी शीर्षक से आये बेस्ट सेलिंग नॉवेल पर आधारित है। फिल्म में आइपीएस और आइआरएस अधिकारी बनने के लिए विद्यार्थियों की तैयारी और संघर्षों को दिखाया गया है। 12वीं फेल आइपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा और आइआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी के जीवनकी घटनाओं से प्रेरित कहानी है। हालांकि, यह उनकी बायोपिक नहीं है।

12वीं फेल में विक्रांत मैसी लीड रोल निभा रहे हैं। विक्रांत ने फिल्मों और सीरीजों के माध्यम से अपनी अभिनय क्षमता को बार-बार साबित किया है। इस फिल्म के बारे में एक्टर ने कहा कि फिल्म सपने देखने वाले सभी विद्यार्थियों और ईमानदार अफसरों को समर्पित है। ये अधिकारी ही हमारे संविधान की रीढ़ हैं। विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में काम करने पर खुशी जताते हुए विक्रांत ने कहा कि यह उनके लिए किसी सपने के सच होने जैसा है।

फिल्म को लेकर विधु विनोद चोपड़ा ने ‘आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम’ से कहा कि 12वीं फेल उन सभी लोगों के लिए एक ट्रिब्यूट है, जो आइपीएस बनने का सपना पूरा करने लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा कि तमाम आइएएस और आइपीएस अफसरों से मिलने के बाद यह फिल्म लिखी है। यह फिल्म उन सभी को समर्पित है। अगर यह फिल्म 10 छात्रों को भी प्रेरित करती है तो मैं अपनी कोशिश को सफल समझूंगा।

फिल्म का पहला शेड्यूल आगरा के पास चंबल में पूरा हो चुका है। दूसरा शेड्यूल दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट होने वाला है। दिल्ली का यह इलाका सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वालों के लिए मशहूर है, जहां देशभर से मेधावी विद्यार्थी आइएएस बनने का सपना लेकर पहुंचते हैं। कई ब्यूरोक्रेट्स के तार इस जगह से जुड़े रहे हैं। फिल्म से जुड़े सूत्र बताते हैं, मुखर्जी नगर में शूट होने वाली यह पहली फिल्म है। 12वीं फेल अगले साल गर्मियों की छुट्टियों में रिलीज होगी।

बॉलीवुड में देश की शिक्षा व्यवस्था और इससे जुड़ी समस्याओं पर कई फिल्में पहले भी बनी हैं। खुद विधु विनोद चोपड़ा बेहद सफल फिल्म 3 इडियट्स बना चुके हैं, जो तीन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स की कहानी है। यह फिल्म शिक्षा प्रणाली में किताबों से अधिक प्रासंगिकता का संदेश देती है। आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी, बमन ईरानी और करीना कपूर ने इस फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं।

Previous article108 व्या ‘इंडियन सायन्स काँग्रेस’ च्या कार्यक्रमाचे पंतप्रधानांच्या हस्ते उद्घाटन होणार
Next article#Maha_Metro l एशियन डेव्हलपमेंट बँक शिष्ट मंडल की नागपुर मेट्रो परियोजना को भेट
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).