Home Deepawali Deepawali 2022 | सप्‍ताह भर बाद दीपावली का पर्व, नोट कर लें...

Deepawali 2022 | सप्‍ताह भर बाद दीपावली का पर्व, नोट कर लें दीवाली कैलेंडर, जानें सूर्यग्रहण का असर

393

काशी में दीपावली के पर्व का अपना महत्‍व है। परंपराओं की दीपावली इस बार 24 अक्‍टूबर को धूमधाम से मनाई जाएगी तो ठीक अगले दिन परेवा के दिन सूर्यग्रहण भी पड़ रहा है। ऐसे में दीपावली के प्रमुख आयोजनों की रूपरेखा पहले से बना लेना जरूरी है। ठीक सप्‍ताह भर के बाद दीपावली का पर्व 24 अक्‍टूबर, सोमवार को पड़ रहा है। ऐसे में इसी सप्‍ताह से दीवाली के आयोजनों की शुरूआत हो रही है।

दीपावली का कैलेंडर

इस बार धनतेरस 22 अक्‍टूबर शनिवार को पड़ रहा है। इसी के साथ ही दीवाली के त्‍योहार को मनाने की परंपरा की शुरुआत काशी में हो जाएगी। इसके बाद काली चौदस, नरक चतुर्दशी और छोटी दीवाली 23 अक्‍टूबर रविवार को पड़ रही है। जबकि रूप चौदस, दीपावली, काली पूजा, लक्ष्‍मी पूजा 24 अक्‍टूबर सोमवार को होने का मान इस बार है। जबकि अगले दिन सूर्यग्रहण 25 अक्‍टूबर को पड़ रहा है। वहीं 26 अक्‍टूबर को अन्‍नकूट, गोवर्धन पूजा और भैया दूज का मान है।

दीपावली का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष कार्तिक अमावस्या की तिथि 24 और 25 अक्टूबर दोनों ही दिन पड़ रही है। परंतु 25 अक्टूबर को अमावस्या की तिथि प्रदोष काल से पूर्व ही समाप्त हो रही है। जबकि 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में ही अमावस्या तिथि का मान होने की वजह से 24 अक्टूबर को निशित काल में अमावस्या तिथि पड़ रही है। लिहाजा इस वर्ष 24 अक्टूबर को ही पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जाएगा।

सूर्य ग्रहण 25 अक्‍टूबर को

इस बार दीपावली के ठीक अगले दिन सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। सूर्य ग्रहण मंगलवार 25-10-22 को 16:28 बजे से 17:42 बजे तक रहेगा। जबकि सूतक सूर्योदय से पूर्व 03:15 बजे से शुरू हो जाएगा। ज्‍यो‍तिषाचार्य इस बार 25 अक्‍टूबर को दीवाली के अगले दिन कोई त्‍योहार का नहीं मान रहे हैं।

Previous articleकांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव: वोटिंग शुरू, 9200 प्रतिनिधि करेंगे थरूर और खड़गे के भाग्य का फैसला
Next articleNagpur | जिल्हा परिषदेत केदारांचे निर्विवाद वर्चस्व
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).