Home हिंदी जज्बा : आईटीबीपी के इस अस्पताल में हजारों कोरोना मरीज का हो...

जज्बा : आईटीबीपी के इस अस्पताल में हजारों कोरोना मरीज का हो रहा है इलाज

नई दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर “सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर” (10000 बेड की क्षमता) में दिल्ली के हजारों कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है. अब तक इस केंद्र से लगभग ढाई हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ होकर ापने घर लौट चुके है. सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है. उल्लेखनीय है कि इस केंद्र में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज़ की मौत नहीं हुई है.

डॉ. डी. सी. डिमरी, आईजी, मेडिकल सुपेरिटेन्डेंट, आईटीबीपी रेफ़रल अस्पताल ने बताया कि अब तक के सफल अनुभवों के कारण यह केंद्र दिल्ली का प्रमुख कोविड केयर केंद्र बन गया है. उन्होंने इस केंद्र के सफल संचालन का श्रेय एस. एस. देसवाल, डीजी, आईटीबीपी को देते हुए कहा कि इस केंद्र के संचालन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इस केंद्र को 5 जुलाई से प्रारंभ किया गया था और गृह मंत्री अमित शाह ने 27 अगस्त को इसका दौरा किया था.

विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र के तौर पर जाने जाने वाले इस केंद्र में अब तक लगभग 4 हज़ार लोगों को दाखिल किया जा चुका है. अभी इस केंद्र में 90 प्रतिशत बेड सामान्य और 10 प्रतिशत इंटेंसिव केयर ऑक्सीजन बेड हैं और परंपरागत देखरेख के अतिरिक्त यहां योग सेशन समेत कई पद्धतियों का प्रयोग किया जा रहा है जिसमें आयुष काढ़ा का सेवन और आईटीबीपी तनाव परामर्शदाता की सेवाएं विशेष हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here