Home हिंदी टेक्नो वर्ल्ड : स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें...

टेक्नो वर्ल्ड : स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आजकल सभी टेक्नो फ्रेंडली हो गए है. स्मार्ट फोन के साथ ही लोग अब स्मार्ट वॉच इस्तेमाल करना पसंद करने लगे है. बाजार में स्मार्टवॉच की भरमार लगी है. पहले एक अच्छे स्मार्टवॉच की कीमत कम-से-कम 5,000 रुपये थी लेकिन अब आपको 2,500-3,000 की रेंज में भी अच्छी स्मार्टवॉच मिल जाएगी. आज हम आपको बताएंगे कि स्मार्टवॉच खरीदते समय आपने किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

सपोर्टेड फोन के बारे में जरूर सोचे
पहला काम तो यही है कि स्मार्टवॉच लेते समय आप अपने फोन और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी रखे. कहीं, ऐसा ना हो जाए कि आपने स्मार्टवॉच खरीद ली और वह आपके फोन में सपोर्ट ही ना करे. तो बेहतर है कि खरीदने से पहले इस बात की पुख्ता जानकारी हासिल कर लें कि आपकी स्मार्टवॉच आपके एंड्रॉयड और आईओएस के कौन-से वर्जन को सपोर्ट कर रही है. वैसे एपल को छोड़कर अधिकतर स्मार्टवॉच एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करती हैं.

डिस्प्ले में भी बहोत है ऑप्शन
किसी भी स्मार्टवॉच की डिस्प्ले काफी महत्वपूर्ण होती है. कम कीमत वाली स्मार्टवॉच में आमतौर पर एलसीडी डिस्प्ले मिलती है, हालांकि ओप्पो जैसी कंपनियां एमोलोड डिस्प्ले भी दे रही हैं. वहीं एपल और सैमसंग की स्मार्टवॉच में OLED डिस्प्ले पैनल मिलता है. बजट में आप एमोलेड डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच ले सकते हैं, हालांकि एलसीडी भी खराब नहीं है.

फिटनेस और हेल्थ के फीचर्स
सेहत पर नजर रखने के लिए स्मार्टवॉच सबसे बेहतर डिवाइस है तो आपको एक ऐसी स्मार्टवॉच खरीदनी चाहिए जिसमें हेल्थ और फिटनेस को लेकर कई सारे फीचर्स हों. वैसे तो अधिकतर स्मार्टवॉच में रनिंग, स्विमिंग, हार्ट रेट मॉनिटर जैसे फीचर्स मिलते हैं, लेकिन अब ऑक्सीमीटर (SpO2) वाली स्मार्टवॉच भी कम कीमत में मिलने लगी हैं.

बैटरी लाइफ भी देखें
किसी भी गैजेट के लिए उसकी बैटरी उसकी जान होती है. बेहतर होगा कि आप किसी ऐसी स्मार्टवॉच का चयन करें जिसकी बैटरी लाइफ कम-से-कम एक सप्ताह की हो. 5,000 रुपये तक की रेंज में कई स्मार्टवॉच बाजार में मौजूद हैं जिनकी बैटरी लाइफ 20 दिनों तक मिल जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here