Home मेट्रो Maha_Metro | नारी रोड स्टेशन का निर्माण अंतिम चरण में, ९२ %...

Maha_Metro | नारी रोड स्टेशन का निर्माण अंतिम चरण में, ९२ % निर्माण हुआ पूर्ण

589

नागपुर ब्युरो : महा मेट्रो के रिच 2 के तहत कामठी रूट पर स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और नारी रोड स्टेशन का निर्माण लगभग ९२ % पूर्ण हो चुका है ।

महा मेट्रो नागपुर के अंतर्गत कस्तूरचंद पार्क-सीताबर्डी इंटरचेंज-खापरी मेट्रो स्टेशन और सीताबर्डी इंटरचेंज से लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो ट्रेन २६.५ किमी रूट पर चल रही है और जल्द ही मेट्रो ट्रेन १३.५ किमी रूट परचलने लगेगी । इसमें सीताबर्डी इंटरचेंज से प्रजापति नगर मेट्रो स्टेशन के बीच ८.५ किमी और कस्तूरचंद पार्क मेट्रो स्टेशन से ऑटोमोटिव चौक मेट्रो स्टेशन तक ५ दूरी किमी की रहेगी । रिच 2 के तहत जीरो माइल, कस्तूरचंद पार्क, गड्डीगोदाम चौक, कडबी चौक, इंदौरा चौक, नारी रोड और ऑटोमोटिव चौक मेट्रो स्टेशन शामिल हैं ।

स्टेशन के बाईं और दाईं ओर लिफ्ट लगाई गई हैं । स्टेशन के कॉनकोर्स क्षेत्र तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है । कॉर्नर कोर्स से प्लेटफॉर्म तक जाने के लिए दो समान लिफ्ट हैं । प्रत्येक लिफ्ट में १३ यात्रियों की क्षमता है। लिफ्ट के अलावा, सड़क से समवर्ती क्षेत्र के साथ-साथ प्लेटफार्म तक जाने के लिए बाईं और दाईं ओर दो एस्केलेटर हैं । कॉनकोर्स की ओर जाने वाली दो सीढ़ियाँ और कॉनकोर्स से प्लेटफ़ॉर्म तक जाने के लिए चार सीढ़ियाँ भी हैं।

नारी रोड मेट्रो स्टेशन का कुल निर्माण क्षेत्र ४८३६ वर्ग मीटर है । इनमें कॉनकोर्स (१०५९ वर्ग मीटर), प्लेटफॉर्म (१०५९ वर्ग मीटर), लेफ्ट एंट्रेंस एंड पैसेज (१०१४ वर्ग मीटर) और राइट एंट्रेंस एंड पैसेज (१९५ वर्ग मीटर) शामिल हैं ।

नारी रोड मेट्रो स्टेशन पर्यावरण के अनुकूल है । इस स्टेशन पर 5kW की क्षमता वाला बायो-डाइजेस्टर लगाया गया है । समय के साथ इस माध्यम से उत्पन्न ऊर्जा के लिए स्टेशन की छत पर सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे ।

Previous articleNagpur । नागपूर जिल्ह्यात कोरोनामुळे महिनाभरात 135 मृत्यू
Next article#Nagpur | नागपुरात ही विकास फाटक उर्फ हिंदुस्तानी भाई च्या विरोधात गुन्हा दाखल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).