Home Azadi Ka Amrit Mahotsav @kvicindia | खादी बाजार प्रदर्शनी में युवाओं ने बिखेरा फैशन का जलवा

@kvicindia | खादी बाजार प्रदर्शनी में युवाओं ने बिखेरा फैशन का जलवा

817

नागपुर ब्यूरो : एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग द्वारा आयोजित खादी बाजार प्रदर्शनी एवं बिक्री में शनिवार रात फैशन शो में स्थानीय युवाओं ने जलवा बिखेरा। प्रतिभागियों ने शानदार रैंप वॉक कर उपस्थितों की खूब वाहवाही लूटी। पहला राउंड प्योर खादी के परिधानों का हुआ और दूसरे राउंड में खादी और मिक्स परिधानों का समावेश था। खादी डिजाइनर दुर्गेश दीक्षित ने कहा कि खादी को प्रोमोट करने के लिए हमने फैशन शो के रूप में एक प्रयास किया है।

कार्यक्रम में वीएनआईटी के प्राध्यापक तथा आयोग के तकनीकी सदस्य डॉ. दिलीप पेशवे, खादी व ग्रामोद्योग आयोग, मध्य क्षेत्र के केंद्रीय सदस्य जयप्रकाश गुप्ता, द धरमपेठ महिला बैंक की अध्यक्ष नीलिमा बावने, सखी मंच की अध्यक्ष सुमन मिश्रा, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, मंडलीय कार्यालय के निदेशक राघवेंद्र महिंद्रकर, मेसर्स सिम्पलीसिटी की ओनर तथा खादी डिजाइनर दुर्गेश दीक्षित, इवेंट मैनेजर आयुषी आदि उपस्थित थे। अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

…जब डायरेक्टर ने किया रैंप वॉक

खादी बाजार फैशन शो में ‘वोकल फॉर लोकल’ के अंतर्गत सभी लोकल कलाकारों को रैम्प वॉक का अवसर प्रदान किया गया. इन कलाकारों में सिद्धी त्रिवेदी, अभिनव शुक्ला, कार्तिक्केया जायसवाल, अवनी तिवारी, क्षीति डांगोरे, अक्षरा सोमकुवर, जिया राजपूत, निकिता कुंभारे, निखिल लक्षणे, प्रणय तिजारे, रिया पजारे, अंश शर्मा, अवि कटरे, अंकित गौलकर, सायली पाटिल, अपेक्षा डेहलीकर का समावेश है. खादी डिजाइनर दुर्गेश दीक्षित के मार्गदर्शन में आयोजित खादी फैशन शो के सफलतार्थ शो कोरियोग्राफर आकाश मलिये, पूजा दीक्षित, शुभांगी ठवरे, आर्टिस्ट प्रशांत मोहरील, प्रकाश सिरस्वे ने योगदान दिया। अंत में मंडलीय कार्यालय के निदेशक, सहायक निदेशक सहित कर्मचारियों ने रैंप वॉक कर उपस्थितोंं को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

सिविलियन आर्मी है एमएसएमई के कारीगर

इस अवसर पर निदेशक राघवेंद्र महिंद्रकर ने कहा कि एमएसएमई के कारीगर सिविलियन आर्मी है, जो इसे संभालिए हुए हैं। उन्होंने उपक्रम की विस्तृत जानकारी दी। जयप्रकाश गुप्ता ने कहा कि कोरोना, लॉकडाउन में भी लोगों ने खादी के उत्पादों को खरीदकर अच्छा प्रतिसाद दिया। 96 हजार करोड़ का टर्नओवर हुआ। खादी मिशन ने गाजियाबाद में प्रोसेसिंग वैन का उद्घाटन किया। खादी का शुद्ध शहद यहां उपलब्ध है, जो बहुत ही विशेष होता है। डॉ. दिलीप पेशवे ने कहा कि हमारी खादी को पश्चिमात्य की ओर ले जाने की तैयारी है। इसे ग्लोबल ब्रांड बनाने का कदम उठाने जा रहे हैं। इसके लिए कुछ चुनिंदा संस्थाओं की डिजाइन का दिल्ली में चयन किया गया है।

महिलाओं का सशक्त व आत्मनिर्भर बनना जरूरी

नीलिमा बावने ने कहा कि महिलाएं अपने समय का सदुपयोग करें। देश को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनना बहुत जरूरी है। अब मेड इन इंडिया, मेड इन होम, मेड इन टाउन ही चलने वाला है, चाइना नहीं चलेगा। महिलाओं में मार्केटिंग की अच्छी स्किल होती है, इसका उपयोग खादी के उत्पादों को प्रोमोट करने में करना चाहिए। निशा सोनकर ने गणेश वंदना पर नृत्य के साथ फैशन शो की शुरूआत की। इस अवसर पर सभी उपस्थितों ने राष्ट्रगान गाया। कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन निशा सोनकर और खादी के सहायक निदेशक अजय कुमार ने किया।

केवीआईसी डायरेक्टर ने भी किया रक्तदान

खादी बाजार प्रदर्शनी के दौरान शनिवार और रविवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया है. शनिवार को शिविर के पहले दिन केवीआईसी के डायरेक्टर राघवेंद्र महिंद्रकर व असिस्टेंट डायरेक्टर राजेंद्र खोड़के ने भी रक्तदान किया. इसके अलावा स्पेक्ट्रम एडवरटाइजिंग एंड इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजर (बिजनेस डेवलपमेंट) राजेश सोनटक्के सहित अन्य ने रक्तदान कर अपना राष्ट्रीय कर्तव्य निभाया. रविवार को भी दोपहर 12 से शाम 6 बजे तक रक्तदान शिविर जारी रहेगा. इस दौरान रक्तदान करने का आह्वान केवीआईसी की ओर से किया गया है. शिविर का आयोजन सक्करदरा स्थित श्री साईनाथ ब्लड सेंटर के सहयोग से किया गया है.

Previous article#Nagpur | गार्ड्स रेजीमेंटल सेंटर में नए लड़ाकू सैनिकों का दीक्षांत समारोह
Next article#Nagpur | मॉल, दुकाने, बाजारात विना मास्क फिरणाऱ्यांवर उदयापासून पोलिस सक्त कारवाई करणार
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).