Home Azadi Ka Amrit Mahotsav @kvicindia | खादी की विश्वसनीयता और महत्व को पहचानें, खादी का उपयोग...

@kvicindia | खादी की विश्वसनीयता और महत्व को पहचानें, खादी का उपयोग करें : आर. विमला

701

केवीआईसी की खादी बाजार प्रदर्शनी का उद्घाटन

नागपुर ब्यूरो : सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), नागपुर की ओर से 6 से 20 जनवरी तक आकाशवाणी चौक, जिलाधिकारी कार्यालय के सामने स्थित सरपंच भवन में राज्यस्तरीय खादी बाजार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इसका उद्घाटन गुरुवार, 6 जनवरी को शाम 7 बजे जिलाधिकारी आर. विमला ने किया.

इस अवसर पर प्रमुख रूप से खादी व ग्रामोद्योग आयोग, मध्य क्षेत्र सदस्य जयप्रकाश गुप्ता, खादी व ग्रामोद्योग आयोग के संचालक राघवेंद्र महिंद्रकर, खादी के सहायक संचालक अजय कुमार, ग्रामोद्योग के सहायक संचालक राजेंद्र खोड़के, नगरसेवक सुनील हिरणवार, भारत के विभिन्न भागों से आए खादी संस्था के प्रतिनिधि, नोगा के सुनील सुटे, टी.एम. बहारघरे, केवीआईसी के अधिकारी, कर्मचारी व नागरिक प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

जिलाधिकारी आर. विमला ने कहा कि हम बाजार में जाकर महंगे-महंगे ब्रांड के कपड़ों की खरीदी करते हैं तो कोई बार्गेनिंग नहीं करते, फिर खादी के मामले में ऐसा क्यों है? यह सवाल उन्होंने किया. वहीं मॉल में जाने के बजाय खादी बाजार प्रदर्शनी में भेंट देने की अपील उन्होंने की. उन्होंने कहा कि यहां संस्था के कारीगरों ने अपनी कला, कौशल से तैयार किए खादी के उत्पाद खरीदी कर उनकी उपजीविका में मदद करें. उन्होंने खादी के महत्व को पहचानने और इसका उपयोग करने की अपील भी नागरिकों से की.
खादी व ग्रामोद्योग आयोग के संचालक राघवेंद्र महिंद्रकर ने उपस्थितों को खादी और ग्रामोद्योग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और युवाओं से पीएमईजीपी योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया. केवीआईसे के केंद्रीय सदस्य जयप्रकाश गुप्ता ने खादी का महत्व बताते हुए कहा कि आगामी काल में हमें खादी को वैश्विक स्तर पर ले जाना है. इसके लिए प्रधानमंत्री व खादी के चेयरमैन प्रयासरत हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व नारायण राणे के प्रयासों से नागपुर में शीघ्र ही खादी प्लाजा का निर्माण होने के संकेत उन्होंने दिए. प्रदर्शनी में महाराष्ट्र ऐग्रो इंडस्ट्रीज और विकास महामंडल के नोगा उत्पाद के स्टॉल का भी जिलाधिकारी के हाथों उद्घाटन किया गया.
कार्यक्रम का संचालन निशा सोनेकर तथा आभार प्रदर्शन अजय कुमार ने किया. खादी बाजर प्रदर्शनी 20 जनवरी तक चलेगी. इसे भेंट देकर इसका लाभ लेने की अपील आयोजकों ने की है.

खादी बाजार प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य खादी संस्थाओं एवं ग्रामोद्योगी इकाइयों से जुड़े दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में बसे बुनकरों, अन्य कामगारों एवं बेरोजगार युवक एवं युवतियां को रोजगार उपलब्ध कराना है. खादी बाजार के माध्यम से छोटी इकाइयों को अपना उत्पाद बेचने का मौका देकर उनके चेहरे पर हंसी लाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए देशभर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के माध्यम से निरंतर प्रयास किया जा रहा है. देशभर में ग्रामीण कारीगरों के कौशल का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार होने एवं शहरी लोगों द्वारा उत्पादों की खरीदी किए जाने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय खादी बाजार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

Previous article#Nagpur । नागपूरच्या डॉ. पूजा गायकवाड यांची “मिसेस इंडिया गॅलेक्सी नोबेल” मध्ये निवड
Next article@kvicindia | जिल्हाधिकाऱ्यांच्या हस्ते ‘खादी बाजार’ प्रदर्शन व विक्रीचे उद्घाटन
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).