Home हिंदी इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, इंट्रेस्ट रेट भी...

इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, इंट्रेस्ट रेट भी घटाया

559
0

नई दिल्ली: प्रॉविडेंट फंड का प्रबंधन देखने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बुधवार को अपने छह करोड़ के करीब सब्सक्राइबर्स को वित्त वर्ष 2019- 20 के लिए PF के पैसे पर तय ब्याज का आंशिक भुगतान करने का फैसला किया है. संगठन इस वित्तीय वर्ष के लिए तय ब्याज दरें नहीं चुका पाएगी, वहीं इस बार ब्याज दर दो किस्तों में मिलेगी.

जानकारी मिली है कि PF पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया गया है. यह निर्णय EPFO ट्रस्टी की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया. सूत्रों ने बताया कि शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ खातों में कर दिया जाएगा.

बता दें कि EPFO ने इससे पहले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश किए गए अपने फंड को बाजार में बेचने की योजना बनाई थी. EPF सब्सक्राइबर्स को 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का पूरा भुगतान करने के लिए यह निर्णय लिया गया था लेकिन कोविड-19 के संक्रमण के कारण बाजार में भारी उठापटक के चलते ऐसा नहीं किया जा सका.

उल्लेखनीय है कि EPFO का केन्द्रीय ट्रस्टी बोर्ड, संगठन की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. दिसंबर 2020 में इसकी फिर से बैठक होगी जिसमें प्रॉविडेंट फंड सब्सक्राइबर्स के खातों में 0.35 प्रतिशत की दर से ब्याज की बकाया राशि का भुगतान किए जाने पर गौर किया जाएगा. ब्याज भुगतान का यह मुद्दा ट्रस्टी बोर्ड की आज की बैठक में लिस्टेड नहीं था लेकिन कुछ ट्रस्टियों ने पीएफ खातों में ब्याज अदायगी में देरी का मुद्दा उठाया. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष हैं. बोर्ड ने इस साल मार्च में हुई बैठक में पीएफ पर 2019- 20 के लिए 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है.

Previous articleकॉम्पिटिटिव एग्जाम की तयारी कर रहे युवाओं के लिए प्लेटफार्म बना “FREECADEMY IAS”
Next articleताकत वतन की हम से हैं : एयरफोर्स के बेड़े में शान से शामिल हुए राफेल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here