Home हिंदी वर्चुअल टूर : भारत के इन शहरों को नहीं देखा तो फिर...

वर्चुअल टूर : भारत के इन शहरों को नहीं देखा तो फिर क्या देखा?

481
0

आज भले ही हम सभी कोविड महामारी के संक्रमण की वजह से घर और अपने शहरो से बाहर नहीं निकल पा रहे है. लेकिन आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम आपको घर बैठे ही भारत के प्रमुख शहरों की सैर कराने जा रहा है…

दिल्ली : भारत के सबसे बडे शहरों में से एक दिल्ली, प्राचीनता और आधुनिकता का सही संयोजन है, जो आज एक जादुई दुनिया बन गई है. अधिकारिक रूप से नेशनल कैपिटल टेरिटोरी (एन सी टी) को, हिंदी में दिल्ली कहा जाता है. भारत की राजधानी नई दिल्ली एन सी टी का हिस्सा है, जो मुंबई के बाद दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है.

बैंगलोर : आईटी हब के नाम से मशहूर बैंगलोर, दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर एवं पर्यटन हब है. यह आकर्षक शहर भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पांचवां सबसे बडे महानगर के रूप में जाना जाता है. 1537 में बसाया गया यह नगर आज कामयाबी की अलग मुकाम पर है. आज बैंगलोर भारत की नई पीढ़ी का शहर भी कहा जाता हैं.

नागपुर : महाराष्‍ट्र के नागपुर शहर को ऑरेंज सिटी के नाम से भी जाना जाता हैं. मुम्‍बई और पुणे के बाद नागपुर, महाराष्‍ट्र का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. इसे भारत की टाइगर केपिटल भी कहा जाता है. नागपुर को गोंड राजवंश ने खोजा था जिस पर बाद में मराठा साम्राज्‍य के अंतर्गत भोसलो ने अपना आधिपत्‍य जमा लिया था. बाद में अंग्रेजो ने कब्‍जा करके नागपुर को प्रांत की केन्‍द्रीय राजधानी बना दिया था. नागपुर शहर का दिलचस्‍प नाम इस शहर की नाग नदी के नाम पर पड़ा है वही पुर संस्‍कृत और हिन्‍दी में शहरों के साथ जुड़ने वाला प्रत्‍यय है. नागपुर के शहरी डाक टिकट और मनपा के लोगो पर अभी भी एक सांप की छवि बनी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here