Home हिंदी वर्चुअल टूर : भारत के इन शहरों को नहीं देखा तो फिर...

वर्चुअल टूर : भारत के इन शहरों को नहीं देखा तो फिर क्या देखा?

715

आज भले ही हम सभी कोविड महामारी के संक्रमण की वजह से घर और अपने शहरो से बाहर नहीं निकल पा रहे है. लेकिन आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम आपको घर बैठे ही भारत के प्रमुख शहरों की सैर कराने जा रहा है…

दिल्ली : भारत के सबसे बडे शहरों में से एक दिल्ली, प्राचीनता और आधुनिकता का सही संयोजन है, जो आज एक जादुई दुनिया बन गई है. अधिकारिक रूप से नेशनल कैपिटल टेरिटोरी (एन सी टी) को, हिंदी में दिल्ली कहा जाता है. भारत की राजधानी नई दिल्ली एन सी टी का हिस्सा है, जो मुंबई के बाद दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है.

बैंगलोर : आईटी हब के नाम से मशहूर बैंगलोर, दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर एवं पर्यटन हब है. यह आकर्षक शहर भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पांचवां सबसे बडे महानगर के रूप में जाना जाता है. 1537 में बसाया गया यह नगर आज कामयाबी की अलग मुकाम पर है. आज बैंगलोर भारत की नई पीढ़ी का शहर भी कहा जाता हैं.

नागपुर : महाराष्‍ट्र के नागपुर शहर को ऑरेंज सिटी के नाम से भी जाना जाता हैं. मुम्‍बई और पुणे के बाद नागपुर, महाराष्‍ट्र का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. इसे भारत की टाइगर केपिटल भी कहा जाता है. नागपुर को गोंड राजवंश ने खोजा था जिस पर बाद में मराठा साम्राज्‍य के अंतर्गत भोसलो ने अपना आधिपत्‍य जमा लिया था. बाद में अंग्रेजो ने कब्‍जा करके नागपुर को प्रांत की केन्‍द्रीय राजधानी बना दिया था. नागपुर शहर का दिलचस्‍प नाम इस शहर की नाग नदी के नाम पर पड़ा है वही पुर संस्‍कृत और हिन्‍दी में शहरों के साथ जुड़ने वाला प्रत्‍यय है. नागपुर के शहरी डाक टिकट और मनपा के लोगो पर अभी भी एक सांप की छवि बनी हुई है.

Previous articleगूगल में सिर्फ चार दिन काम और तीन दिन आराम, भीतर से गूगल ऑफिस देखें
Next articleआईपीएल 2020 : ‘बायो बबल’ आखिर क्या है? कहां से आया ये आयडिया?
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).