Home Covid-19 #Maharashtra | दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया यात्री कोरोना पॉजिटिव

#Maharashtra | दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया यात्री कोरोना पॉजिटिव

276
0

दक्षिण अफ्रीका सहित 12 देशों में पाए गए कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) ने दुनिया में दहशत फैला दी है. दक्षिण अफ्रीका से (South Africa) से कर्नाटक आए दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से चिंता बढ़ गई है. ऐसे वक्त में अब दक्षिण अफ्रीका से मुंबई उतरा एक यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन (Cape Town) से होकर मुंबई से सटे ठाणे जिले के डोंबिवली (Dombivli) में आए इस शख्स की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. इस कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सैंपल्स अब जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

दक्षिण अफ्रीका से मुंबई के पास डोंबिवली इलाके में आया यह कोरोना पॉजिटिव प्रवासी ओमिक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आया है या नहीं, यह जीनोम सीक्वेंसिंग से जुड़ी जानकारियां सामने आने के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल इस संक्रमित व्यक्ति को महापालिका के अस्पताल के क्वारंटाइन कक्ष में रखा गया है. संबंधित संक्रमित व्यक्ति के भाई की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इस शख्स के पूरे परिवार की टेस्टिंग सोमवार (29 नवंबर) को की जाएगगी. यह जानकारी महापालिका की स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रतिभा पाटील ने दी है.

कोरोना से संबंधित नियमों का पालन करें’

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ओमिक्रॉन से जुड़े संभावित खतरों को देखते हुए एक अहम बैठक बुलाई. वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, राज्य के जिलाधिकारियों, आयुक्तों, कोरोना टास्क फोर्स के सदस्यों, स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों को आमंत्रित किया गया. ओमिक्रॉन के खतरों और उससे निपटने के लिए तैयारियों से जुड़ी इस चर्चा में मुख्यमंत्री ने प्रशासन को कुछ अहम निर्देश दिए.

सोमवार को सीएम की राज्य मंत्रिमंडल के साथ अहम बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के इस नए खतरनाक वेरिएंट से निपटने के लिए जो-जो जरूरी लगता है वो सब करें. केंद्र के निर्देशों का इंतज़ार ना करें. तुरंत काम पर लग जाएं. अगर महाराष्ट्र में एक बार फिर लॉकडाउन नहीं लगने देना है तो कोरोना से संबंधित नियमों को सख्ती से पालन करना ही पड़ेगा. बाहर से एयरपोर्ट आने वाले सभी यात्रियों पर नजरें बनाए रखें. स्क्रीनिंग और टेस्टिंग में कोई ढिलाई ना बरतें. उनके क्वारंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. आज मुख्यमंत्री के साथ राज्य मंत्रिमंडल की बैठक है. इसमें ओमिक्रॉन वेरिएंट के संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए आगे की कार्ययोजना और रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here