Home Defence #defence | मेजर विभूति शंकर और नायब सूबेदार सोमबीर को शौर्य चक्र,...

#defence | मेजर विभूति शंकर और नायब सूबेदार सोमबीर को शौर्य चक्र, अभिनंदन का वीर चक्र से सम्मान

505

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को एक समारोह में देश के वीर जवानों का सम्मान कर रहे हैं। इस दौरान बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया। अभिनंदन ने फरवरी, 2019 में पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराया था।

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर भारत ने एयर स्ट्राइक की थी। इसमें कई आतंकी मारे गए और उनके ठिकाने तबाह हो गए। इसके बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसका भारत ने करारा जवाब दिया था।

शहीद नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्यचक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में खूंखार आतंकी को मार गिराया था। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान लिया।

शहीद मेजर विभूति शंकर ढोंडियाल को मरणोपांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट निकिता कौल और मां ने सम्मान ग्रहण किया। उन्होंने आतंकियों से 200 किलो विस्फोटक बरामद कर 5 आतंकियों को मार गिराया था।

राष्ट्रपति ने कॉर्प्स ऑफ इंजिनीयर्स के सैपर शहीद प्रकाश जाधव को मरणोपरांत दूसरा सर्वोच्च शांतिकाल वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया। उनकी पत्नी और मां ने अवॉर्ड लिया। वह जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए थे।

Previous articleनवाब मलिक ने लिखा- ‘कबूल है, कबूल है’, समीर वानखेड़े की मुस्लिम टोपी में तस्वीर जारी की
Next article#Nagpur। माजी मंत्री चंद्रशेखर बावनकुळे यांचा विधान परिषदेसाठी उमेदवारी अर्ज दाखल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).