Home Cricket #T20WC2021 | आज मिलेगा नया टी-20 वर्ल्ड चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में होगा वर्ल्ड...

#T20WC2021 | आज मिलेगा नया टी-20 वर्ल्ड चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में होगा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला

407
टी-20 वर्ल्ड कप अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। रविवार को फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। दोनों ही टीमें इस फॉर्मेट में कभी विश्व खिताब नहीं जीत पाई हैं लिहाजा इस बार टी-20 में नया वर्ल्ड चैंपियन मिलना तय है।

न्यूजीलैंड हाल-फिलहाल ICC टूर्नामेंट में सबसे कामयाब टीम के रूप में उभरी है। 2015 से यह टीम पांचवां फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी कीवी टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब उसे मैच और सुपर ओवर टाई होने के बाद कम बाउंड्री के आधार पर ट्रॉफी से वंचित होना पड़ा था। इस टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे जेम्स नीशम वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी खेले थे। तब वे हार से इतने निराश थे कि सोचने लगे थे क्रिकेटर न बनता तो अच्छा होता। वे क्रिकेट से संन्यास लेने की भी सोच रहे थे। अब न्यूजीलैंड की टीम और नीशम दोनों के पास उस निराशा को दूर कर अपने लिए खुशी हासिल करने का मौका है।

इस टी-20 वर्ल्ड कप में टॉस की बहुत अहम भूमिका रही है। शारजाह को बाहर कर दें तो सुपर 12 में खेले गए 14 मैचों में से केवल एक ही बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अपने स्कोर का बचाव करने मे सफल रही है। इस लिहाज से टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग चुन सकती है। हालांकि, फाइनल मैच काफी प्रेशर वाला मुकाबला होता है और ऐसी भिड़ंत में पहले बैटिंग फायदेमंद होती है। दुबई में ही चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए IPL का फाइनल जीता था।

दोनों टीमों की स्ट्रेंथ और वीकनेस की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी में और न्यूजीलैंड गेंदबाजी में मजबूत है। टी-20 क्रिकेट में आमतौर पर अच्छी बल्लेबाजी वाली टीम को फायदा होता है, लेकिन यह टूर्नामेंट लो-स्कोरिंग साबित हुआ है और इसमें अच्छी गेंदबाजी जीत के लिए ज्यादा जरूरी रही है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 फॉर्मेट के हेड टु हेड में कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा है (देखें ग्राफिक्स)। साथ ही ICC टूर्नामेंट के किसी नॉकआउट मैच में न्यूजीलैंड के ऊपर ऑस्ट्रेलिया का 100% रिकॉर्ड है। ICC इवेंट्स में क्वार्टर फाइनल से लेकर फाइनल तक इन टीमों के बीच चार मैच हुए हैं। सभी में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है।

#Nagpur । नागपुरात निघाला पोलिसांचा रूट मार्च

Previous article#Nagpur । नागपुरात निघाला पोलिसांचा रूट मार्च, शांतता राखण्याची अपील
Next article#Gadchiroli । सह्याद्री उर्फ मिलिंद तेलतुंबडेसह 26 नक्षलवादी ठार, ओळख पटविण्यासाठी घेतली जात आहे माजी नक्षलवाद्यांची मदत
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).