Home Covid-19 #COVID19 । 11 करोड़ लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज, स्वास्थ्य मंत्री...

#COVID19 । 11 करोड़ लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया डोर-टू-डोर अभियान का निर्देश

556

कोविड-19 टीके की पहली खुराक ले चुके 11 करोड़ से अधिक लोगों ने दो खुराकों के बीच निर्धारित गैप पूरा होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाई है. सरकार के आंकड़ों में यह बात सामने आई.

आंकड़े बताते हैं कि छह हफ्ते से अधिक समय से 3.92 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने दूसरी खुराक नहीं ली है. इसी तरह करीब 1.57 करोड़ लोगों ने चार से छह सप्ताह देरी से और 1.5 करोड़ से अधिक ने दो से चार सप्ताह देरी से कोविशील्ड या कोवैक्सिन की अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है. इसी तरह 3.38 करोड़ से अधिक लोग हैं जो दूसरी खुराक लेने में दो सप्ताह की देरी कर चुके हैं.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ बैठक में बुधवार को इस विषय पर विचार-विमर्श किया गया. राज्यों से निर्धारित समय गुजरने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया.

कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह का, वहीं कोवैक्सिन की दो खुराकों के बीच चार सप्ताह का अंतराल रखा जाता है. सूत्रों के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगवाने को प्राथमिकता देने को कहा है जिन्होंने निर्धारित अंतराल समाप्त होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है.

जानकारी के मुताबिक मनसुख मंडाविया ने बैठक के दौरान कोविड टीकाकरण, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन और आपातकालीन कोविड-19 प्रतिक्रिया पैकेज पर चर्चा की. उन्होंने कहा, कोई भी जिला पूर्ण टीकाकरण के बिना नहीं होना चाहिए. वैक्सीनेशन को लेकर खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में पूर्ण टीकाकरण की दिशा में डोर-टू-डोर टीकाकरण के लिए अगले एक महीने में “हर घर दस्तक” टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.

#CRPF | सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर नागपुर में परिवार कल्याण केंद्र द्वारा स्टार्टअप की शुरुआत

Previous article@ICC | टी-20 रैंकिंग में फिसले भारतीय कप्तान विराट कोहली, टॉप-10 में कोई भारतीय नहीं
Next article#Diwali । राज्य सरकारकडून नियमावली जाहीर; ​​​​​दिव्यांची आरास करून उत्सव साजरा करण्याचे आवाहन
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).