Home Food #PAKODEWALA | पकोड़े खाने हैं तो अब चले आइए न्यू नागपुर के...

#PAKODEWALA | पकोड़े खाने हैं तो अब चले आइए न्यू नागपुर के मनीष नगर

जब भी मौसम सुहाना हो जाता है, ठंडी बयार मन को आल्हादित करती है तब मन की अपनी उड़ान होती है, लेकिन तन तो पकोड़ों (Pakora) के लिए मचलने लगता है. इस मौसम में गरमा-गरम पकौड़े हों, तो जिंदगी तृप्तमय नजर आने लगेगी. नागपुर शहर में “पकोड़ेवाला” (PAKODEWALA) ऐसा एक मशहूर और विश्वसनीय नाम है, जहां आपको पकोड़े का ऑथेंटिक स्वाद चखने मिल जाएगा. अब आपको यह खुशखबरी भी देते चले की अब आपको इस स्वाद के लिए सीताबर्डी की तंग गलियों से गुजरने की जरुरत नहीं है. क्योंकि अब आपका अपना “पकोड़ेवाला” मनीष नगर जैसे पॉश इलाके में भी आपके जुबान का स्वाद बढ़ाने आ रहा है. तो हो जाईये तैयार, मनीष नगर में गरमा-गरम पकौड़ों का स्वाद चखने के लिए.

भारत देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस देश में विभिन्न जाति, धर्म, पंथ के लोग रहते हैं. यहां की बोली भाषा से लेकर पहनावा, खानपान का जिक्र पूरे विश्व में होता है. वैसे ही महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर का जब भी जिक्र होता है, तो हमें यहां के सुविख्यात “पकोड़ेवाला” की याद जरूर आती है. जिन्होंने 1960 से अब तक नागपुर के लोगों को अपने स्वादिष्ट मूंग पकोड़े से लुभाया है. आज “पकोड़ेवाला” नागपुर का एक मशहूर ब्रांड बन गया है और उस ब्रांड के पीछे शख्सियत है मुन्ना उर्फ अशोक रामखिलावन गुप्ता जी की. जिन्होंने अपने बंधु राधेश्याम और महेंद्र के साथ मिलकर नागपुर की जनता को यह अनोखा प्यार परोसा है.

उन दिनों बर्डी मेन रोड पर स्थित आसाम चाय पत्ती के व्यापारी चौरसिया एवं कमला प्रसाद अवस्थी की मदद से छोटी सी जगह से शुरुआत कर एवं घर की महिलाओं की मदद से दुकान -दुकान जाकर पकोड़े और आलू बोंडे बेचे जाते थे. कड़ी मेहनत से 1985 में तेलीपुरा इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट परिसर में खुद की मालकियत से बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया गया और आज वही गली, जिसे लोग पकोड़ेवाली गली के नाम से भी जानने लगे हैं.

‘आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम’ से अपना तजुर्बा बयान करते हुए अशोक गुप्ता ने कहा कि घर की महिलाओं से प्रेरित होकर और उनके सहयोग से ही मूंग पकोड़े बेचने की शुरुआत हुई थी. जबकि उनके पिता एवं दादा आजादी पूर्व भी स्वादिष्ट मिठाइयां बनाया करते थे. सीताबर्डी और पूरे नागपुर में अपने स्वाद का जादू बिखेरने के बाद अब न्यू नागपुर में स्थित मनीष नगर में अपनी नई शाखा का शुभारंभ करने जा रहे हैं. इस लुभावनी बहुमंजिला इमारत में मूंग पकोड़े के साथ अन्य नमकीन मिठाइयां, बेकरी प्रोडक्ट एवं रेस्त्रां भी मौजूद है.

यहां उनके बेटे रोहित एवं बेटी रोमी गुप्ता ने बताया कि हमारा जो स्वाद सीताबर्डी में मिल रहा है, वही स्वाद हम मनीष नगर में भी देंगे और हमें आशा है कि न्यू नागपुर की जनता भी हमारे स्वादिष्ट व्यंजनों की तारीफ कर हमें सहयोग देगी.

28 अक्टूबर को शुभारंभ

“पकोड़ेवाला” का मनीष नगर में शुभारंभ गुरुवार, 28 अक्टूबर 2021 को होने जा रहा है. वर्ष 1960 से नागपुर में शहरवासियों को अनोखा स्वाद चखा रहे “पकोड़ेवाला” का शाम 6 बजे मनीष नगर में शुभारंभ होगा. नागपुर के महापौर दया शंकर तिवारी एवं खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के केंद्रीय सदस्य जय प्रकाश गुप्ता के हाथों मनीष नगर शाखा का शुभारंभ किया जा रहा है. इस समय नगर सेवक अविनाश ठाकरे, जयश्री वाडीभस्मे, संदीप गवई, विशाखा मोहोड़, बेसा- बेलतरोड़ी गट ग्रामपंचायत के सरपंच सुरेंद्र बानाईत प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे. “पकोड़ेवाला” के संचालक अशोक गुप्ता एवं समस्त परिवार ने परिसर के नागरिको से अनुरोध किया है कि वें इस अवसर पर उपस्थित रहें.

यहां चख सकेंगे ऑथेंटिक पकोड़ों का स्वाद
  1. Manish Nagar, Opposite Domino’s, Besides Kirti Bar, Manish Nagar T-point, Nagpur
  2. Pakodewala Building, Telipura Road, Sitabuldi, Near Radha Krishna Mandir, Nagpur

#Maha_Metro | महा मेट्रो के महाकार्ड पर निकलेगा ‘लकी ड्रा’, अधिकतम उपयोगकर्ता होंगे पुरुस्कृत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here