Home Defence NAVAL COMMANDERS’ CONFERENCE | सम्मेलन में शरीक हुए राजनाथ सिंह, समुद्री मामलों...

NAVAL COMMANDERS’ CONFERENCE | सम्मेलन में शरीक हुए राजनाथ सिंह, समुद्री मामलों पर चर्चा को तैयार हुआ मंच

695

नई दिल्ली ब्यूरो : नौसेना के शीर्ष कमांडर बल सैन्य-रणनीतिक स्तर पर महत्वपूर्ण समुद्री मामलों, भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए आज अपनी द्विवार्षिक बैठक करने जा रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह सेना और वायु सेना के प्रमुखों के साथ नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे। राजनाथ सिंह सम्मेलन के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए सेना भवन पहुंचे हैं।

इस दौरान सीडीएस और थल सेना और वायु सेना के प्रमुख भी नौसेना कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे ताकि तीनों सेनाओं के एक्शन आसान हो सकें और त्रि-सेवा तालमेल को बढ़ावा मिल सके। बता दें कि पांच दिवसीय नौसेना कमांडरों का सम्मेलन नौसेना कमांडरों के लिए सैन्य-रणनीतिक स्तर पर महत्वपूर्ण समुद्री मामलों पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह अत्यधिक महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए एक संस्थागत मंच है, जो भारतीय नौसेना के भविष्य के पाठ्यक्रम को आकार देगा।

भारत के बढ़ते समुद्री हितों के अनुरूप बल ने पिछले कुछ वर्षों में अपने परिचालन कार्यों में काफी अच्छी वृद्धि देखी है। हिंद महासागर क्षेत्र में मिशन-आधारित तैनाती पर भारतीय नौसेना के जहाज किसी भी विकासशील स्थिति के लिए त्वरित जवाब देने के लिए तैयार हैं। नौसेना ने एकजुट बल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है और कोविड- 19 महामारी के बावजूद, अपने अहम कार्यों को असफल नहीं होने दिया।

भारत- अमेरिका के सैनिकों ने बर्फ पर कबड्‌डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे खेल खेले, एक-दूसरे पर फेंके बर्फ के गोले

 

Previous articleNagpur । हिवाळी अधिवेशनाच्या तयारीसाठी विशेष कोविड प्रतिबंधात्मक नियोजन, विधीमंडळातील उच्चस्तरीय बैठकीत चर्चा
Next articleपूर्व मंत्री जय कुमार रावल से मिले पंकजसिंह ठाकुर, विभिन्न समस्याओं पर की चर्चा
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).