Home Defence भारत- अमेरिका के सैनिकों ने बर्फ पर कबड्‌डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे खेल...

भारत- अमेरिका के सैनिकों ने बर्फ पर कबड्‌डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे खेल खेले, एक-दूसरे पर फेंके बर्फ के गोले

605

भारतीय सेना का एक दल इन दिनों द्विपक्षीय ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए अमेरिका के अलास्का गया हुआ है। यहां पर अमेरिकी सेना की अलास्का की टुकड़ी भारतीय सेना को होस्ट करेगी। ‘युद्ध अभ्यास’ नाम की यह एक्सरसाइज 15 से 29 अक्टूबर तक जॉइंट बेस एलमेनडॉर्फ रिचर्डसन में चलेगी। दोनों देशों के बीच यह 17वीं एक्सरसाइज है।

अभ्यास की शुरुआत से पहले दोनों देशों की सेनाओं ने घुलने-मिलने के लिए कई गतिविधियां कीं। सैनिकों ने बर्फ पर कबड्‌डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे खेल खेले और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले भी फेंके। भारतीय सेना ने बताया कि इन खेल गतिविधियों से दोनों सेनाएं एक-दूसरे को करीब से जान सकेंगी, जो आगे ट्रेनिंग में काम आएगा। इस ट्रेनिंग एक्सरसाइज का उद्देश्य है कि भारतीय सेना और US आर्मी अलास्का आने वाले समय में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में किसी भी ऑपरेशन में साझेदारी के लिए तैयार रह सकें।

300 अमेरिकी, 350 भारतीय सैनिक शामिल

इस साल की युद्ध अभ्यास एक्सरसाइज में भारतीय सेना की मद्रास रेजिमेंट की 7वीं बटालियन के 350 सैनिक शामिल हुए हैं। ये सैनिक फर्स्ट स्क्वाड्रन के पैराट्रूपर्स, 404 कैवलरी रेजिमेंट, फोर्थ इंफेंट्री ब्रिगेड कॉम्बैट टीम, 25वें इंफेट्री डिविजन के 300 सैनिकों के साथ सैन्य अभ्यास करेंगे।

ट्रेनिंग का फोकस पहाड़ और ठंडे इलाके

यूएस आर्मी अलास्का के पूर्व कमांडर मेजर जनरल पीटर एंड्रीसियाक ने बताया कि पिछले एक दशक से युद्ध अभ्यास वॉशिंगटन स्टेट में जॉइंट बेस लुई-मैक्कोर्ड में आयोजित किया जाता था। तब यह एक्सरसाइज रेगिस्तानी इलाकों पर केंद्रित रहती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव आ गया है। अब इसका फोकस पहाड़ और ठंडे इलाके हैं।

कोविड टास्क फोर्स के चीफ डॉ. वीके पॉल कहते है- कह नहीं सकते कि सबसे बुरा वक्त बीत गया

Previous articleकोविड टास्क फोर्स के चीफ डॉ. वीके पॉल कहते है- कह नहीं सकते कि सबसे बुरा वक्त बीत गया
Next article#आत्मनिर्भर | गोबर से बनाई देवताओं की मूर्तियां और दीये, पीलीभीत में खोल दिए शोरूम
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).