Home Naxal Jharkhand News | लातेहार के नक्सलियों के पास मिले अमेरिकन आर्मी के...

Jharkhand News | लातेहार के नक्सलियों के पास मिले अमेरिकन आर्मी के हथियार, बढ़ी पुलिस की चिंता

737
झारखंड के लातेहार जिले में सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्लियों के पास से वो हथियार मिले हैं जिनका इस्तेमाल भी अमेरिकन आर्मी करती थी. इसके बाद से पुलिस की चिंता और बढ़ गयी है. हाल ही में लातेहार जिले के सदर थाना क्षेत्र के सलैया जंगल में जेजेएमपी उग्रवादी संगठन और झारखंड जगुआर के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस घटना में झारखंड जगुआर के सहायक कमांडेंट राजेश कुमार शहीद हो गये थे, इसके अलावा जेजेएमपी का एक उग्रवादी कमांडर मारा गया था. मुठभेड़ के बाद किये गये सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सली का शव बरामद किया गया. इसके अलावा एक एके-47 समेत अन्य 7 राइफलें बरामद की गयी हैं.
नक्सलियों पास से मिले विदेशी हथियार

सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने नक्सलियों के आठ हथियार बरामद किये हैं. बताया जा रहा है कि इनमें से दो हथियार अमेरिकन स्प्रिंग फील्ड राइफल थे, जिनका इस्तेमाल कभी अमेरिकन आर्मी द्वारा किया जाता था. सर्च ऑपरेशन के दौरान घटनास्थल से जिस तरह के हथियार सुरक्षाबलों ने बरामद किए हैं, उससे यह बात भी सामने आ रही है कि झारखंड के नक्सलियों को विदेशी हथियारों की आपूर्ति हो रही है.

मामले की जांच करेगी एनआइए

यह पहला मामला नहीं है जब नक्सलियों के पास से पुलिस को विदेशी हथियार मिले हैं. इससे पहले भी नक्सलियों के पास से विदेशी हथियार बरामद किये गये हैं. एनआइए नक्सलियों-उग्रवादियों तक विदेशी हथियार की सप्लाई मामले की जांच कर रही है. अब जेजेएमपी के पास विदेशी हथियार कैसे पहुंचे इसकी भी जांच की जांच करेगी. एनआइए यह पता लगाएगी की की आखिर लातेहार के उग्रवादियों तक अमेरिकन स्प्रिंगफील्ड रायफल कैसे पहुंची. इससे पहले चतरा जिले के माओवादी अजय माओवादी अजय यादव के पास से मेड इन इंग्लैंड स्प्रिंग राइफल बरामद किया गया था.

सिमडेगा से मिल चुके हैं पाकिस्तानी कारतूस

इससे पहले झारखंड के नक्सलियों के पास से विदेशी हथियारों की बरामदगी की बात करें तो रांची में पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप के लिए लाये गये अमेरिकी ग्रेनेड लांचर को बरामद किया गया था. उस वक्त यह बताया गया था कि इस हथियार का इस्तेमाल पाकिस्तान और म्यांमार की सेना करती है. इसस पहले सिमडेगा से पाकिस्तानी कारतूस बरामद किये गये हैं.वहीं हजारीबाग में अमेरिकी राइफल बरामद हुए थे.

Previous articleGandhi Jayanti 2021 | ‘महात्मा गांधी के शांति संदेश का पालन करे दुनिया’, एंतोनियो गुतारेस ने की अपील
Next articleProud Moment | लेह में लहराया खादी से बना देश का सबसे बड़ा तिरंगा!
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).