Home International PM Modi US Visit | जो बाइडेन से आज होगी मुलाकात, जानें...

PM Modi US Visit | जो बाइडेन से आज होगी मुलाकात, जानें पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन का पूरा शेड्यूल

545
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है. इस दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस में दो बड़े नेताओं के बीच ये द्विपक्षीय मुलाकात होनी है. ये पहली बार है कि दोनों राजनेता फिजिकली एक-दूसरे से मिलने वाले हैं. बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों राजनेता कई बार वर्चुअल तरीके से एक-दूसरे से बातचीत कर चुके हैं. दोनों नेताओं के अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर विस्तार से चर्चा करने की उम्मीद है. कोविड काल के बाद पहली बार पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर पहुंचे हैं. बताते चले कि साल 2019 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम रखा था.

बाइडेन और पीएम मोदी इसके बाद क्वाड समिट में शामिल होंगे. राष्ट्रपति जो बाइडेन इस समिट की मेजबानी करंगे. इस क्वाड समिट में पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मैरिसन भी शामिल होंगे. मार्च में क्वाड नेताओं के बीच वर्चुअली मीटिंग हो चुकी है. आज होने वाली क्वाड की मीटिंग में वैक्सीन की समीक्षा की जाने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि इसका ऐलान मार्च में ही कर दिया गया था.

पहला दिन : कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी

अमेरिकी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया. मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया. मोदी ने हैरिस से कहा, ”आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.”

रणनीतिक साझेदारी मजबूत करेंगे

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. हैरिस ने भारत को अमेरिका का ”बेहद अहम भागीदार” करार दिया. साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है. देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था. सोमवार को, भारत ने कहा कि वह ”वैक्सीन मैत्री” कार्यक्रम के तहत और कोवैक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा.

Previous articleBollywood News | स्पोर्ट्स ड्रामा रश्मि रॉकेट में दिखा तापसी पन्नू का हार्ड हिटिंग लुक, ट्रेलर रिलीज
Next articleMaharashtra । राज्यातील 43 शहरं संयुक्त राष्ट्राच्या ‘रेस टू झिरो’मध्ये, कार्बन उत्सर्जन शून्यावर आणणार
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).