Home Defence पहली बार एनडीए की एंट्रेंस एग्जाम देंगी लड़कियां, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र...

पहली बार एनडीए की एंट्रेंस एग्जाम देंगी लड़कियां, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को आदेश

552

नई दिल्ली ब्यूरो: देश की प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में शामिल होने का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए बड़ी खबर है. सुप्रीम कोर्ट ने उनके फेवर में बड़ा फैसला दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए. यह प्रवेश परीक्षा 5 सितंबर को होनी है. कोर्ट ने कहा कि इस परीक्षा के बाद एनडीए में महिलाओं की फाइनल एंट्री कोर्ट में चल रहे मुकदमे के अंतिम फैसले के अधीन होगी.

लड़कियों को अब तक नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं थी. लड़कियां और उनके परिजन इस संबंध में काफी समय से सरकार से छूट देने की मांग कर रहे थे. इस संबंध में सरकार की ओर से कोई फैसला न लिए जाने पर लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अंतरिम आदेश जारी किया है. महाराष्ट्र में पुणे के पास खड़कवासला में बनी नेशनल डिफेंस एकेडमी देश में सैन्य अधिकारी तैयार करने का प्रसिद्ध संस्थान रहा है. यहां पर 12वीं के बाद एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए दाखिला दिया जाता है. यहां आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में जाने की चाह रखने वाले सभी कैडेटों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाता है. 3 साल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कैडेटों को उनकी पसंद की सेनाओं के प्रशिक्षण के लिए संबंध एकेडमी में भेज दिया जाता है.

Previous article50,000 youth will become self-reliant with the help of Samsung
Next articleBigg Boss OTT : French Toast to French Kiss… Bigg Boss OTT house saw it all!
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).