Home Sports T20 World Cup 2021 | आईसीसी ने जारी किया शेड्यूल, 28 दिन...

T20 World Cup 2021 | आईसीसी ने जारी किया शेड्यूल, 28 दिन तक 12 टीमों में होगा घमासान

762
आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी हो गया है. इसी के साथ मुकाबलों को लेकर सस्पेंस भी खत्म हो गया है. T20 वर्ल्ड कप का आयोजन कहां होगा, ये तो पता था . कब से कब तक होगा ये भी लगभग साफ था. लेकिन कब-कब किन किन टीमों के मुकाबले होंगे. टीम इंडिया किन तारीखों पर किस विरोधी के खिलाफ अपना दम दिखाएगी. कब उसके मुकाबले चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से होंगे. इसका पता अब शेड्यूल के जारी होने के बाद चला है. आईसीसी ने डिजिटल शो के जरिए T20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया.

आईसीसी के बड़े इवेंट्स में से एक T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल UAE और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होगा. टीम इंडिया के लिए अच्छी बात ये है कि T20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले UAE के मैदानों पर ही उसके सारे खिलाड़ी IPL खेलते दिखेंगे, जिससे फटाफट क्रिकेट के ग्रैंड इवेंट को लेकर उसकी तैयारियों को बल मिलेगा. IPL के खत्म होते ही T20 वर्ल्ड कप का घमासान छिड़ जाएगा.

23 अक्टूबर से ग्रुप 1, 24 अक्टूबर से ग्रुप 2 के मुकाबले

T20 वर्ल्ड कप में ग्रुप 1 के सुपर 12 स्टेज के मुकाबले की शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी. जबकि 24 अक्टूबर से ग्रुप 2 के सुपर स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे. आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा है. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज के अलावा दो और टीम होगी. वहीं ग्रुप 2 की 6 टीमों में भारत और उसके चिर प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और क्वालिफाई करने वाली दो अन्य टीम होगी.

17-22 अक्टूबर तक खेले जाएंगे राउंड 1 के मुकाबले

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के राउंड वन यानी कि सुपर 12 स्टेज के मुकाबले 17 अक्टूबर से शुरू होकर 22 अक्टूबर तक चलेंगे. इसके जरिए सुपर 12 स्टेज के 4 और टीमों का चुनाव होगा. सुपर 12 स्टेज में ग्रुुप 1 का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. वहीं ग्रुप 2 के सुपर 12 अभियान की शुरुआत भारत-पाकिस्तान के भिड़ंत से शुरू होगी.

24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ंत

टूर्नामेंट में भारत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ने के बाद 31अक्टूबर को न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. इसके बाद 3 नवंबर को वो अफगानिस्तान से खेलेगा. जबकि इसके बाद 2 और मुकाबले 5 और 8 नवंबर को खेले जाएंगे. सुपर 12 स्टेज पर 5 में से अपने 4 मैच भारत दुबई में खेलेगा, जबकि 1 मैच अबुधाबी में. शारजाह में भारत का कोई मुकाबला नहीं होगा.

Previous articlePositive | अफगानिस्‍तान की पहली महिला पायलट जिसने तालिबान की धमकी के बाद भी उड़ाया मिलिट्री एयरक्राफ्ट- निलोफर
Next articleUttarPradesh | अलीगढ़ का नाम होगा ‘हरिगढ़’, मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव पास
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).