Home Health Nagpur | वंदे मातरम् रक्तदान महायज्ञ : एक लाख लोगों के रक्तदान...

Nagpur | वंदे मातरम् रक्तदान महायज्ञ : एक लाख लोगों के रक्तदान का लक्ष्य

देवता लाइफ फाउंडेशन की सराहनीय पहल, नागपुर के 25 केंद्रों पर होगी व्यवस्था

नागपुर ब्यूरो: इस साल स्वतंत्रता दिवस बहुत खास होने वाला है क्योंकि इस दिन से देश की आजादी के अमृत महोत्सव की शुरूआत होने जा रही है. इसे यादगार बनाते हुए देवता लाइफ फाउंडेशन, नागपुर द्वारा 14 और 15 अगस्त को सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक वंदे मातरम् रक्तदान महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान नागपुर शहर के 25 केंद्रों पर रक्तदान की व्यवस्था की जाएगी. रक्तदान के लिए नागपुर में धरमपेठ महिला सोसायटी की सभी शाखाओं में आॅफलाइन पंजीयन शुरू है. रक्तदाताओं को सभी कोविड संबंधी नियमों का पालन करना आवश्यक है. यह जानकारी देवता लाइफ फाउंडेशन की उपाध्यक्ष कस्तुरी किशोर बावणे ने दी है.

रक्तदान शिविरों के लिए डॉ. हेडगेवार ब्लड बैंक, लाइफ लाइन ब्लड बैंक, जीएसके ब्लड बैंक, जीवन ज्योति ब्लड बैंक, तिरपुड़े ब्लड बैंक का सहयोग मिलेगा.
इसके बाद 1 से 15 अक्तूबर तक पूरे महाराष्ट्र के 36 जिलोें में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा. इसमें संकलित होने वाले रक्त में से 25 प्रतिशत रक्त देवता लाइफ फाउंडेशन को मिलेगा, जिसका उपयोग गरीब और जरूरतमंदों को संस्था के माध्यम से नि:शुल्क किया जाएगा. कस्तुरी बावणे ने शहर के युवाओं को रक्तदान महायज्ञ में बढ़-चढ़कर सम्मिलित होने का आह्वान किया है. उल्लेखनीय है कि कस्तुरी बावणे ने एमआईटी, पुणे से अपना ग्रजुएशन पूरा कर पोस्ट ग्रेजुएशन इंटरनेशल बिजनेस में मेलबोर्न, आॅस्ट्रेलिया में किया है. उनका उद्देश्य संस्था के माध्यम से युवाओं को सामाजिक कार्यों के लिए प्रोत्साहित करना है.

वंदे मातरम् साइकिल रैली 15 को

रक्तदान की जनजागृति के लिए देवता लाइफ फाउंडेशन की ओर से 15 अगस्त को ही सुबह 7.30 से 9.30 बजे तक वंदे मातरम् साइकिल रैली का भी आयोजन किया जाएगा. यह रैली 14.5 किलोमीटर की होगी. जवाहर वस्तीगृह से शुरू होने वाली साइकिल रैली का समापन लॉ कॉलेज चौक पर होगा. साइकिल रैली में सहभागी होने वाले हर व्यक्ति के लिए सर्टिफिकेट, रिफ्रेशमेंट्स, टी-शर्ट और हाइड्रेशन प्वाइंट की व्यवस्था की जाएगी. जवाहर वस्तीगृह से शुरू होने वाली साइकिल रैली भोले पेट्रोल पम्प, महाराजबाग चौक, वेरायटी चौक, झांसी रानी चौक, पंचशील चौक, लोकमत चौक, काचीपुरा, बजाज नगर चौक, वीएनआईटी गेट, अभ्यंकर नगर, माटे चौक, प्रताप नगर, खामला चौक, आठ रास्ता चौक, लक्ष्मीनगर चौक, बजाज नगर चौक, द धरमपेठ महिला मल्टीस्टेट को-आॅपरेटिव सोसायटी, नागपुर के मुख्य कार्यालय होते हुए कैफे हाउस चौक, लॉ कॉलेज चौक पहुंचकर समाप्त होगी. रैली में 200 लोग सहभागी होंगे, जिसका उद्घाटन जाने-माने साइकिलिस्ट अमित समर्थ करेंगे.

वंचितों को अधिकार दिलाना ही लक्ष्य

कस्तुरी बावणे ने कहा कि देवता लाइफ फाउंडेशन एक समाजसेवी संस्था है. सामाजिक उत्तरदायित्वों के प्रति सचेत समाजसेवी किशोर बावणे एवं जागरूक सेवाभावी सी.ए. सुधीर बाहेती के संयुक्त प्रयासों से वर्ष 2015 में देश की हृदयस्थल नागपुर में देवता लाइफ फाउंडेशन की स्थापना की गई. फाउंडेशन का मानना है कि मानवी जीवन को सम्मान पूर्वक जीने का अधिकार है. लेकिन दुर्भाग्य से जो इससे वंचित रह जाते हैं ऐसे 0 से 12 साल तक के कैंसर पीड़ित बच्चों का आधार, आधारहीन बालक एवं लड़कियों की शिक्षा, आहार, स्वास्थ्य व उपजीविका, महिलाओं का आत्मनिर्भर अस्तित्व, बुुजुर्गों को सहारा देने जैसे लक्ष्य देवता लाइफ फाउंडेशन के हैं. फाउंडेशन का कार्यालय स्वामी आर्केड, वेस्ट हाईकोर्ट रोड, धरमपेठ, नागपुर में है. पंजीयन और अधिक जानकारी के लिए 8446453724 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है. 0 से 12 साल तक के 12कैंसर पीड़ित बच्चों को संस्था ने गोद लिया है. इन बच्चों को प्रति माह 1500 रुपए आर्थिक सहायता की जाती है. उल्लेखनीय है कि ऐसे बच्चों के कल्याण के लिए संस्था द्वारा 2016 में एक चैरिटी फैशन शो का आयोजन भी किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here