Home Wildlife Wildlife in action | प्रकाश आमटे के हेमलकसा में “शेरा -डेल्टा” तेंदुओं...

Wildlife in action | प्रकाश आमटे के हेमलकसा में “शेरा -डेल्टा” तेंदुओं की मस्ती तो देखिए

अक्सर ये कहा जाता है कि किसी भी वन्य जीव को उसके प्राकृतिक स्वभाव के साथ देखना हो तो जंगल में खुले में देखना चाहिए. प्राणिसंग्रालय (zoo) के पिंजरे में बंद जानवर को देखने में यह मजा नहीं आ सकता. लेकिन इसके विपरीत हो रहा है गड़चिरोली जिले के हेमलकसा में. जहां विख्यात समाजसेवी डॉ. प्रकाश आमटे का बेजुबान जानवरों के लिए बनाया गया अनाथालय स्थित है.

शेरा और डेल्टा नाम के तेंदुओं की यह जोडी मार्च 2020 में प्रकाश आमटे के वन्यप्राणी अनाथालय में लाई गई थी. शेरा आज डेढ़ साल का है और डेल्टा दो साल की है. अहमदनगर के वन विभाग को यह दोनों तेंदुए अनाथ मिले थे. वन विभागाने उनकी मां को बहोत खोजा लेकिन वह नहीं मिली. जिसके बाद इन बच्चो को आमटे के अनाथालय को दे दिया गया.

हाल में डॉ. प्रकाश आमटे के बेटे अनिकेत प्रकाश आमटे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इन दोनों नटखट तेंदुओं की कुछ मस्तीभरी तस्वीरें शेयर की है. यह तस्वीरें सोशल मीडिया में धूम मचा रही है. लोग इन तेंदुओं की मस्ती भरी अदाओ को खूब पसंद भी कर रहे है और इस पोस्ट पर अपने कमेंट भी कर रहे है.

उल्लेखनीय है कि प्रकाश आमटे के हेमलकसा में स्थित इस वन्य प्राणियों के अनाथालय में यह पहला मौका नहीं है जब तेंदुओं की कोई जोड़ी इस तरह धूम मचा रही है. शेरा और डेल्टा की इस जोड़ी से पहले भी “राजा और रंगु”, “निगल और नेगली”, “रूपा और दीपा” जैसी तेंदुओं की जोडिया भी खूब धूम मचा चुकी है.

अनिकेत आमटे ने बताया कि वन्यप्राणी अनाथालय को कोई भी आर्थिक सहायटा कर सकता है. अधिक जानकारी के लिए www.lokbiradariprakalp.org से संपर्क कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here