Home Banking Important News | कल से बदल जाएंगे बैंकिंग, एलपीजी, टैक्‍स समेत ढेर...

Important News | कल से बदल जाएंगे बैंकिंग, एलपीजी, टैक्‍स समेत ढेर सारे नियम

बैंकिंग, इनकम टैक्स, टीडीएस, ड्राइविंग लाइसेंस समेत रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े कई सारे नियमों में कल यानी 1 जुलाई से बदलाव होने जा रहे हैं. एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी और स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव की भी संभावना जताई जा रही है. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. इसलिए यहां जान लें पूरा अपडेट. ऐसे में जरूरी है कि आप इन बदलावों के बारे में पहले से ही जानकारी रखें और सावधान रहें. जहां जरूरत हो, आप अपनी तैयारी कर लें, ताकि बाद में आपको इन बदलावों की वजह से परेशान न होना पड़े. हम यहां बहुत सारे नियमों और संभावित बदलावों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं.

एसबीआई के ग्राहक ध्यान दें

एसबीआई के ग्राहकों को 1 जुलाई से कैश निकालना महंगा पड़ने वाला है. यही नहीं, चेक के इस्तेमाल के लिए भी आपको अधिक पैसे देने होंगे. दरअसल, 1 जुलाई से महीने में बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. इसमें बैंक के एटीएम से कैश निकासी भी शामिल है. चार बार के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा. सभी सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर नए सर्विस चार्ज लागू होंगे. साथ ही खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा.

नया आईएफएससी कोड करना होगा इस्तेमाल

जैसा कि आप जानते हैं कि सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है और पुराने आईएफएससी कोड की वैलिडिटी 30 जून को खत्म हो रही है. एक जुलाई से पुराने आईएफएससी कोड्स को डिसकंटीन्यू कर दिया जाएगा. ऐसे में ग्राहकों को 1 जुलाई से नए आईएफएससी कोड अपडेट करने को कहा गया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा में हाे अकाउंट तो…

विजया बैंक और देना बैंक का भी विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हो चुका है. ऐसे में पुराने दोनों बैंकों के ग्राहकों को आईएफएससी कोड अपडेट करने को कहा गया है. पुराने आईएफएससी कोड 1 जुलाई से डिस्‍कंटीन्‍यू हो जाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट पर नए कोड डाल दिए गए हैं. आप वहां से पता कर सकते हैं.

टीडीएस और टीसीएस ज्यादा कटेगा

पिछले वित्तीय वर्ष से ही इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूला जाएगा. यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान किया गया है. न्यूनतम 5 फीसदी या फिर आईटी एक्ट के सेक्शन में दिए गए रेट्स के दोगुने में से जो भी अधिक हो वह रेट लागू होगा.

इन बैंकों के ग्राहकों को बदलना होगा चेकबुक

आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ मर्जर के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को नये सिक्‍योरिटी फीचर्स वाले चेक का ही इस्‍तेमाल करने को कहा है. 1 जुलाई 2021 से उनके सभी पुराने चेक इनवैलिड हो जाएंगे. बता दें कि आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में हो चुका है और मर्जर के बाद इन दोनों बैंकों का आईएफएससी भी बदल गया है.

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव की संभावना

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम का रिव्‍यू कर नया रेट जारी करती हैं. दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी और पेट्रोलियम उत्‍पादों में लगातार हो रहे बढ़ोतरी की वजह से एंसी संभावना जताई जा रही है कि तेल कंपनियां इस बार घरेलू रसोई गैस की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं.

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की दरों में होगा बदलाव

पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स, सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार कटौती कर सकती है. हर तिमाही समीक्षा करने के बाद इन दरों में बदलाव किया जाता है. पिछली तिमाही में ब्याज दरों में कटौती की गई थी, लेकिन 24 घंटे के भीतर फैसला वापस ले लिया गया और पुरानी ब्याज दरें लागू कर दी गईं. अब माना जा रहा है कि इस बार सरकार ब्याज दरों में कटौती कर सकती है. हालांकि इस बारे में सरकार की ओर से कोई अपडेट नहीं आई है.

मोटरसाइकिल और स्‍कूटर्स महंगे हो जाएंगे

दिग्‍गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने 1 जुलाई से सभी रेंज के मोटरसाइ‍किल्‍स और स्‍कूटर्स के दाम में इजाफा करने का ऐलान क‍िया है. अलग-अलग मॉडल्‍स और वैरिएंट वाले इन दोपहिया की कीमतों में 3,000 रुपेय तक का इजाफा होगा. कंपनी का कहना है उनकी लागत बढ़ने की वजह से कीमतों में इजाफा किया गया है. इसी साल मार्च में भी कंपनी ने कीमतों में 2,500 रुपये तक का इजाफा किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here