Home Health Third Wave | जुलाई से बच्चों को दी जा सकती है वैक्सीन,...

Third Wave | जुलाई से बच्चों को दी जा सकती है वैक्सीन, तीसरी लहर आने में अभी 6 से 8 महीने का समय- आईसीएमआर

नई दिल्ली ब्यूरो : कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार पूरी तरह काबू में है, लेकिन अब संभावित तीसरी लहर के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं आईसीएमआर एक स्टडी लेकर आया है जिसमें कहा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर आने में अभी समय है. दरअसल कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एन.के. अरोड़ा ने बताया कि आईसीएमआर द्वारा की गई एक स्टडी से कहा पता चला है कि कोविड की तीसरी लहर के आने में अभी समय है.

स्टडी में ये भी कहा गया है कि भारत में अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो यह दूसरी लहर जितनी गंभीर नहीं होगी. हालांकि इसके लिए हमें वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा की ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराद दी जाए. डॉ अरोड़ा ने कहा कि अभी हमारे पास देश में हर किसी का वैक्सीनेशन करने के लिए 6 से 8 महीने का विंडो पीरियड है. आने वाले दिनों में हमारा लक्ष्य हर दिन में कम से कम 1 करोड़ लोगों को कोरोना की खुराक देने का है.

डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया कि जायडस कैडिला वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है। उन्‍होंने कहा- हम जुलाई के अंत तक या अगस्त में 12-18 आयु वर्ग के बच्चों को यह टीका देना शुरू कर सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ा दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 31.51 करोड़ से ज़्यादा डोज उपलब्ध कराई गई है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 1.15 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध है. वहीं पिछले 24 घंटे 64,25,893 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जिसके बाद देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़कर 32,17,60,077 हो गया है.

डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित 50 मामलों की पहचान

देश में कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस के मामलों का मिलना भी लोगों की चिंता बढ़ा रहा है. डेल्टा प्लस वैरिएंट अभी 12 देशों में मौजूद है. अब तक इस वेरिएंट से संक्रमित 50 मामलों की पहचान की गई है ये मामले अलग अलग राज्यों से मिले है. डेल्टा प्लस वैरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन कितना प्रभावी होगा इस पर रिसर्च जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here