Home Science सेवादल महिला कॉलेज ने मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

सेवादल महिला कॉलेज ने मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

नागपुर ब्यूरो : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर सेवादल महिला महाविद्यालय, नागपुर के Science Association and Cultural & Co-Curricular Committee ने 28 February 2021 को जानेमाने पर्यावरण एक्टिविस्ट कौस्तभ चटर्जी, संस्थापक, ग्रीन विजिल फाउंडेशन का ‘The Final Countdown’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। संजय शेंडे, अध्यक्ष सेवादल शिक्षा क्षेत्र नागपुर और प्रोफेसर प्रवीण चरडे , प्राचार्य सेवादल महिला महाविद्यालय, नागपुर प्रमुख रूप से इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस व्याख्यान में, चटर्जी ने ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, पैरिस करार और इसके लिए भारत की प्रतिबद्धता और भविष्य की ओर इशारा करते हुए, पर्यावरण में कोविड- 19 महामारी के प्रभाव के बारे में बात की। उन्होंने कहा, शास्वत विकास के बजाय अनियोजित विकास पर अधिक जोर दिया जा रहा है, जो कि मनुष्य और प्रकृति के बीच एक असामंजस्य और असहमति के रूप में परिणत होता है। उन्होंने कहा कि भारत पैरिस करार पर अपनी प्रतिबद्धता के लिए काम कर रहा है और 2005 के मुकाबले में कार्बन उत्सर्जन में 21% की कमी आई है और इसकी सौर क्षमता 2014 में 2.63 GW से बढ़कर 2020 में 26 GW हो गई है। भारत पवन और सौर ऊर्जा स्थापित क्षमताओं में वैश्विक 4 और 5 वें स्थान पर है और समग्र रूप से स्थापित रिनेवेबल एनर्जी क्षमता के लिए चौथे स्थान पर है।

ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान. सीमा निम्बारते ने आयोजित किया था। इस कार्यक्रम को फैकल्टी मेंबर और कॉलेज के छात्रों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और व्यापक प्रश्न और उत्तर सत्र के साथ यह समाप्त हुआ।

Previous articleMaharashtra | मुख्यमंत्र्यांनी ऊर्जामंत्री व गृहमंत्री या दोघांवर कारवाई करावी
Next articleआपातकाल पर राहुल गांधी बोले- हां वो गलती थी, आज किया जा रहा है संस्थागत ढांचे पर कब्जा
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here