Home हिंदी आईपीएल : पहली सैलरी थी लाखों में, अब कमाते हैं करोड़ों

आईपीएल : पहली सैलरी थी लाखों में, अब कमाते हैं करोड़ों

446
0
आईपीएल इस समय दुनिया की सबसे कमाऊ क्रिकेट लीग है. इस लीग में खेलने वाले खिलाड़ी रातों-रात स्टार बन गए हैं और करोड़ों रूपये कमा रहे हैं. खिलाड़ी आईपीएल से मोटी कमाई भी कर रहे हैं. बता दें कि आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था. आईपीएल के शुरूआत में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी थे जिनका करियर शुरू ही हुआ था और फ्रेंचाइजियों ने उन खिलाड़ियों को लाख रूपये में खरीदकर टीम में शामिल किया, लेकिन अब वो खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार हो गए और आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं.
बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होगा और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा.

विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स टीम के कप्तान विराट कोहली को सबसे पहले 2008 में आरसीबी ने 12 लाख रूपये में खरीदा था, लेकिन अब कोहली आरसीबी टीम के मालिक हैं और उन्हें 17 करोड़ रूपये की सैलरी मिलती है. वर्तमान में कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी़ हैं.

हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) मुंबई इंडियंस (MI) की ही देन हैं. पंड्या का आईपीएल करियर 2015 में शुरू हुआ था. हार्दिक का पहला आईपीएल सैलरी केवल 10 लाख रूपये थी, लेकिन अपने परफॉर्मेंस से बड़ौदा का यह ऑलराउंडर बड़ा बनते गया. वर्तमान में हार्दिक की आईपीएल सैलरी 11 करोड़़ रूपये हो गई है. इस समय हार्दिक मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के अहम खिलाड़ी बन गए हैं.

मनीष पांडे

2008 में जब भारतीय अंडर 19 टीम वर्ल्डकप का खिताब जीतने में सफल रही थी तो मनीष उस भारतीय टीम का हिस्सा थे. सबसे पहले 2008 में पांडे को मुंबई इंडियंस की टीम ने केवल 6 लाख रूपये देकर खरीदा था. अब उनकी सैलरी 11 करोड़ रूपये है. मनीष पांडे सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हैं.

केएल राहुल

केएल राहुल का आईपीएल करियर 2013 से शुरू हुआ. केएल को सबसे पहले आरसीबी ने केवल 10 लाख रूपये में खरीदा था, अब केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के कप्तान हैं. पंजाब ने 2018 में राहुल को 11 करोड़ रूपये में खरीदकर टीम में शामिल किया था.

संजू सैमसन

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन पहली बार आईपीएल में 2012 में खेले थे, इस समय केकेआर ने उन्हें केवल 8 लाख रूपये में खरीदकर टीम में शामिल किया था. अब राजस्थान रॉयल्स की टीम के तरफ से खेलते हैं. राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 2020 ऑक्शन में 8 करोड़़ रूपये में रिटेन कर लिया.

भुवनेश्वर कुमार

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की पहली आईपीएल सैलरी केवल 6 लाख रूपये थे. 2009 में आरसीबी की टीम का हिस्सा थे, बाद में हैदराबाद की टीम की ओर से खेलने लगे. 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें टीम में शामिल किया था. वर्तमान में उनकी सैलरी 8.5 करोड़ रूपये है.

आज मिल सकता है आईपीएल को नया टाइटल स्पॉन्सर

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के लिए नए टाइटल स्पॉन्सर  का ऐलान आज (18 अगस्त) को हो सकता है. कंपनियां आधिकारिक रूप से मंगलवार को अपनी बोली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  को जमा करवा सकती हैं. वीवो ने कुछ दिन पहले ही इस साल की टाइटल स्पॉन्सरशिप  से हटने का फैसला किया. इसके बाद ही बीसीसीआई को नए स्पॉन्सर की तलाश है.

कितनी रकम जुटा सकता है बोर्ड

बोर्ड की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वीवो एक साल के लिए 440 करोड़ रुपये का भुगतान करता है. लेकिन कम समय और कोविड-19 के चलते बाजार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए जानकार मानते हैं कि बोर्ड को इतनी रकम नहीं मिल सकती. हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि बाजार के आकलन से ज्यादा रकम जुटाने में बोर्ड कामयाब हो सकता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here