Home हिंदी भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा

भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा

917

नई दिल्ली ब्यूरो : भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क 30 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की उत्पादन क्षमता के साथ गुजरात में बनेगा. पीएमओ ने कहा कि गुजरात के कच्छ जिले के विगहाकोट गांव के पास हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की आधारशिला मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे.

बयान के अनुसार, गृह राज्य की अपनी दिनभर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कच्छ में एक अलवणीकरण संयंत्र और पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे.

अक्षय ऊर्जा पार्क 72,600 हेक्टेयर में फैला होगा, और इसमें पवन और सौर ऊर्जा भंडारण के लिए समर्पित जोन और साथ ही सोलर एनर्जी स्टोरेज और वाइंड पार्क गतिविधि के लिए एक विशेष जोन होगा.

अपनी विशाल तटरेखा का उपयोग करते हुए, गुजरात, कच्छ में आगामी विलवणीकरण संयंत्र के साथ समुद्री जल को पीने के पानी में बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है.

मोदी सरहद डेयरी अंजार, कच्छ में पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे. 121 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्लांट में प्रतिदिन 2 लाख लीटर प्रोसेस करने की क्षमता होगी. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleFarmers Protest | नितिन गडकरी बोले- हमारी सरकार किसानों को समर्पित, नहीं होगा अन्याय
Next articleBollywood | करीना कपूर ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, बोलीं- “हम दोनों साथ-साथ”
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).