Home हिंदी Nagpur | छात्रों को मिलेगा जज बनने का प्रशिक्षण

Nagpur | छात्रों को मिलेगा जज बनने का प्रशिक्षण

445
0

देश के मुख्य न्यायाधीश शरद बोबड़े ने किया मार्गदर्शन

नागपुर ब्यूरो : महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिर्वसिटी (एमएनएलयू) ने अपने यहां “बीए एलएलबी ऑनर्स इन एडजुडिकेशन एंड जस्टिसिंग’ नामक एक नया कोर्स लांच किया है, जिसमें विद्यार्थियों को “जज’ बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और न्यायदान की बारीकियों के बारे में पढ़ाया जाएगा। संस्था ने 40 विद्यार्थियों की पहली बैच के साथ ही पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया है। विद्यार्थियों को क्लैट परीक्षा के स्कोर और एक विशेषज्ञ पैनल के सामने दिए गए साक्षात्कार के आधार पर इस कोर्स के लिए चयनित किया गया है। पैनल में मौजूदा हाईकोर्ट जजों, शिक्षाविदों और मनोविज्ञानियों का समावेश था। इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को हाईकोर्ट व जिला कोर्ट के जजों के मार्गदर्शन में 6 माह की ट्रेनिंग मिलेगी। यह इस कोर्स की खास बात है।

नए आयाम पर पहुंचेगी न्यायपालिका : बोबड़े

गुरुवार को देश के मुख्य न्यायाधीश शरद बाेबड़े ने इस पाठ्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने भरोसा जताया कि इस पाठ्यक्रम के जरिए संस्थान देश को बेहतरीन न्यायिक अधिकारी प्रदान करेगा। यह पाठ्यक्रम प्रशिक्षित और सक्षम न्यायिक अधिकारी तैयार करेगा, जिससे देश की न्यायपालिका एक नए आयाम पर पहुंचेगी। बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति आर.सी.चौहान इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की प्रस्तावना विवि कुलगुरु डॉ.विजेंदर सिंह ने रखी। प्रो.सी.रमेश कुमार ने पाठ्यक्रम के विषय में जानकारी दी। कुलसचिव डॉ.आशीष दीक्षित ने आभार प्रदर्शन किया।


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here