Home हिंदी Hajj 2021: आखिरी तारीख 10 दिसंबर, कई शर्तें बदलीं

Hajj 2021: आखिरी तारीख 10 दिसंबर, कई शर्तें बदलीं

666

हज यात्रा के आवेदन की कल अंतिम तारीख है. 7 नवंबर से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया 10 दिसंबर को खत्म हो जाएगी. 2021 में होनेवाले हज की पूरी प्रक्रिया को कोरोना वायरस महामारी के साए में तैयार किया गया था. 2020 में कोरोना वायरस महामारी के चलते किसी को हज पर जाने की इजाजत नहीं दी गई थी. इस बार 18 साल से कम उम्र के बच्चे या शिशु हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे. इसी तरह 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी जाने की इजाजत नहीं होगी.

2021 के लिए हज यात्रा के बदले हुए नियम

सऊदी अरब की यात्रा पर जाने की इजाजत सिर्फ 18-65 साल की उम्र के लोगों को होगी. हज का सफर 30-35 दिनों का रहेगा और हज चार्ज 3 लाख 75 हजार रुपए से 5 लाख 25 हजार रुपए रहने का अनुमान है. जून- जुलाई में प्रस्तावित हज के लिए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, हज कमेटी ऑफ इंडिया और सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के बीच काफी मंथन हुआ था.

… तो जनवरी और जुलाई में निकालेंगे लॉटरी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया था कि 2021 की हज की तैयारी खास हालात में खास नियमों के साथ की गई है. लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सऊदी अरब की सरकार ने कोविड-19 गाइडलाइन्स जारी किया है. भारत से सऊदी अरब जानेवाले हज यात्रियों को कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. सऊदी अरब के लिए निर्धारित कोटा से आवेदन की संख्या ज्यादा होने पर जनवरी और जुलाई में लॉटरी के जरिए हज यात्रियों का चयन होगा.

भारत से 26 जून को पहला जत्था होगा रवाना

भारत से हाजियों का पहला जत्था 26 जून को सऊदी अरब के लिए रवाना होगा. हज यात्रा के लिए रवानगी 26 जून से शुरू होकर 13 जुलाई तक चलेगी. सऊदी अरब से जत्थे की वापसी की शुरुआत 14 अगस्त को होगी. सऊदी अरब सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के तौर पर एक कमरे में हाजियों की संख्या को घटा दिया है.

अनिवार्य की गई कोरोना की जांच

पहले जहां एक कमरे में 8-9 लोगों को ठहराया जाता था, अब हाजियों की सुरक्षा के मद्देनजर संख्या को कम कर 2-3 लोगों के रहने की व्यवस्था की है. इसके अलावा, पहले जिस गाड़ी में 45 हज यात्री सफर करते थे, अब उसमें ज्यादा से ज्यादा 20 लोग ही सफर कर सकेंगे. हज यात्रा पर सऊदी अरब की उड़ान भरने से पहले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा. कोरोना की जांच हज यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले होगी.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleCricket | पार्थिव पटेल ने क्रिकेट को कहा अलविदा
Next articleNagpur | सरन्यायाधीश शरद बोबडेंच्या आईंची कोट्यवधींची फसवणूक, गुन्हा दाखल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).