Home हिंदी Proud Moment | स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों...

Proud Moment | स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा

600

नई दिल्ली ब्यूरो : अमेरिका के स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) द्वारा तैयार दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के 22 संकाय सदस्यों और शोधकर्ताओं के नाम शामिल किए गए हैं. आईआईटी गुवाहाटी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में विशेषज्ञों ने एक लाख से ज्यादा ऐसे वैज्ञानिकों के नामों की सूची बनायी है, जिनके अनुसंधान कार्यों ने उनके संबंधित क्षेत्रों की प्रगति में योगदान दिया है और शोधकर्ताओं को भी इससे फायदा हुआ है.

संस्थान के निदेशक टी जी सीतारमण और संकाय के अन्य सदस्यों को वर्ष 2019 के लिए उनके शोध प्रकाशन और अनुसंधान के उनके संबंधित क्षेत्रों में योगदान के लिए सूची में शामिल किया गया है. आईआईटी गुवाहाटी के सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन इंजीनियरिंग, जैव विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग, रसायन शास्त्र, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभागों के संकाय सदस्यों के नाम सूची में शामिल किए गए हैं.

इसके अलावा आईआईटी बीएचयू (वाराणसी) के 14 सदस्यों को भी इस प्रतिष्ठित लिस्ट में शामिल किया गया है. दुनिया भर के वैज्ञानिकों की लिस्ट में दो फीसदी नाम भारतीय वैज्ञानिकों के हैं. अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने लिस्ट में दुनियाभर के 1,59, 683 नाम शामिल किए हैं. इनमें से 1500 भारतीय हैं, जिनमें वैज्ञानिक, डॉक्टर और इंजीनियर शामिल हैं. इस सभी का चयन उनके शोध पत्रों के आधार पर किया गया है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleअपने जमाने का नेशनल शूटर पुलिस अफसर, 10 साल से मांग रहा था भीख
Next articleDiwali | आज है गोवर्धन पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).