Home हिंदी जनजागृति | इस बार मनाएं इकोफ्रैंडली दिवाली, ग्रीन विजिल की अपील

जनजागृति | इस बार मनाएं इकोफ्रैंडली दिवाली, ग्रीन विजिल की अपील

नागपुर ब्यूरो: ग्रीन विजिल पर्यावरण संस्था ने इकोफ्रैंडली दिवाली मनाने का अभियान चलाया. इस अभियान के अंतर्गत चिल्ड्रेन ट्राफीक पार्क के सामने संस्था के कार्यकर्ता विभिन्न पोस्टर, प्लाकर्ड्स के जरिए लोगो से अत्याधिक मात्रा में पटाखे ना जलाने का आव्हान किया.

ग्रीन विजिल के टीम लीड सुरभि जैस्वाल ने बताया की पटाखों के फटने से भारी मात्रा में cadmium एवं lead जैसे Heavy Metals का उत्सर्जन होता है, इसी के साथ साथ copper, zinc, sodium, potassium जैसे धातुओ का भी उत्सर्जन होता है एवं वातावरण में Suspended Particulate Matter एवं धुए की मात्रा बढ़ जाती है जिससे दमा, सिरदर्द, रक्तचाप में वृद्धि, स्किन एलर्जी, आँखो में जलन, श्वसन समस्याएँ आदि, काफी मात्रा में बढ़ जाती है. इसलिए हमें इससे परहेज करना चाहिए.

ग्रीन विजिल के डेप्युटी टीम लीड मेहुल कोसुरकर ने कहा की इस अभियान को उन्हें काफी अच्छा प्रतिसाद मिला, काफी लोगों ने दिलजस्पी दिखाई.

अभियान को सफल बनाने के लिए कौस्तुभ चटर्जी, सुरभि जैस्वाल, मेहुल कोसुरकर, शीतल चौधरी, बिष्नुदेव यादव, नम्रता झवेरि, विकाश यादव, दिगम्बर नागपुरे, प्रिया यादव, कोमल हटवार, श्रीया जोगे, संचिता ढोमणे आदि ने अथक परिश्रम किए.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here