Home हिंदी घर की हवा को फ़िल्टर करने साथ ही स्ट्रेस से भी मुक्ति...

घर की हवा को फ़िल्टर करने साथ ही स्ट्रेस से भी मुक्ति दिलाता है मनी प्लांट

आज हम उस पौधे के बारे में यहां चर्चा करेंगे, जिससे जीवन में आ रही समस्याओं का निवारण तो मिलेगा ही, साथ-साथ इस पौधे को अपने आस -पास लगाकर आपको काफी स्वास्थ्य लाभ भी होगा. मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसके बारे में ये माना जाता है कि उससे घर परिवार में हमेशा लक्ष्मी रहती है. अबतक हमने वास्तु के हिसाब से ही इस पौधे को अपने घर में लगा रखा है. लेकिन आज हम “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” पर जानते है इस पौधे के साइंटिफिक फायदे.

मनी प्लांट एक ऐसा पौधा भी है, जो हमारी चिंता और तनाव को कम करने के साथ ही हमारे लिए हवा को फ़िल्टर करता है. उल्लेखनीय है कि मनी प्लांट ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है.

मनी प्लांट घर के भीतर की प्रदूषित वायु को स्वच्छ करता है. जैसे की बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और एक्सलीन (Benzene, Formaldehyde, Carbon Monoxide, and Xylene).

इस तरह यह एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करता है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. जिससे आपको ताज़ी हवा और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है.

उल्लेखनीय है कि मनी प्लांट एक ऐसा पौधा भी है जो आपके घरों और ऑफिस स्पेस के अंदर एंटी-रेडिएटर के रूप में काम करता है. कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से ये हमें बचाता है. साथ ही ये आपके घरो में रखे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस से निकलने वाली रेडिएशन से भी आपको प्रोटेक्ट करता है.

मनी प्लांट काम के दौरान आने वाले तनाव को कम करने में आपकी मदद करते हैं और जब आप काम के लिए अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार नजरें गढ़ाए रहते है तो ये आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद भी करता है.

यह आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल का साथी कहा जा सकता है क्योंकि ये आपकी चिंता और नींद संबंधी विकारों को भी कम कर सकता है. इसीलिए इस पौधे को अपने बेड रूम और लिविंग रूम में लगाने की सलाह दी जाती है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here