Home Nagpur #Maha_Metro | छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों ने किया मेट्रो भवन का दौरा

#Maha_Metro | छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों ने किया मेट्रो भवन का दौरा

• वायडक्ट और बहुस्तरीय परिवहन प्रणाली देख हुए प्रभावित

नागपुर ब्यूरो : महामेट्रो द्वारा निर्मित नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के माध्यम से नागरिकों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से परिपूर्ण परिवहन सुविधा उपलब्ध हुई है , वहीं दूसरी ओर नागपुर मेट्रो रेल परियोजना मार्गदर्शक तत्व बनी हुई है। महामेट्रो द्वारा किए गए अकल्पनीय कार्य लोगों के आकर्षक का केंद्र बने हुए है। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्डस में नागपुर मेट्रो के कार्य नामांकित है। महामेट्रो द्वारा निर्माण के लिए अपनाई गई पद्धति का अवलोकन करने के लिए विशेषकर टेक्नीकल एज्युकेशन के विद्यार्थियों की टीम शहर और अन्य जिलों से पहुंचती है। पिछले दिनों किड्स (रामटेक) तथा चंद्रपुर के अभियांत्रिक महाविद्यालय के छात्रों की टीम पहुंची थी। नागपुर मेट्रो की चर्चा अन्य राज्यों में भी प्रचलित हो रही है। बुधवार को छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर शहर के अभियांत्रिक महाविद्यालय के विद्यार्थियों की टीम महामेट्रो के कार्य, कार्यप्रणाली और मेट्रो ट्रेन संचालन संबंधी गतिविधियों को जानने के लिए मेट्रोभवन पहुंची थी।

मेट्रो अधिकारियों ने विद्यार्थियों को मेट्रोभवन में हो रहे कामकाज की विस्तृत जानकारी दी। शहर में मेट्रो परियोजना का निर्माण किस तरह किया गया इसकी जानकारी विद्यार्थियों को वीडियो के माध्यम से दी गई। निर्माण कार्य में अपनाई गई पद्धति का ब्यौरा मेट्रो अधिकारियों ने दिया । शहर के सबसे व्यस्त और संकरे चौराहे पर इंटरचेंज स्टेशन के निर्माण कार्य की जानकारी मिलने पर तकनीकी शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों ने आश्चर्य व्यक्त कर सुंदर और बेजोड़ निर्माण कार्य की सराहना की। विद्यार्थियों द्वारा किए गए सवालों का मेट्रो अधिकारियों ने समाधानकारक उत्तर दिया। विद्यार्थियों की टीम लीडर भूमिका ने बताया की नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण की चर्चाएं सुनकर विद्यार्थी परियोजना को प्रत्यक्ष देखना चाहते थे। आज विद्यार्थियों की इच्छा पूरी हो गई।

• बेहद सुंदर बनाए स्टेशन
लक्ष्मीचंद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी बिलासपुर के विद्यार्थी सुबह ट्रेन से नागपुर पहुंचे। स्टेशन के पास बने मेट्रो स्टेशन को देखकर सिविल इंजीनियर की पढाई कर रहे छात्र स्टेशन की डिजाईन देखकर प्रभावित हुए। भूमिका ने कहा की मेट्रो स्टेशनों की डिजाईन बेहद सुंदर है। मेट्रो में सफर करने के बाद विद्यार्थी मेट्रो भवन पहुंचे। मेट्रो भवन में नागपुर मेट्रो परियोजना के माडल, लायब्रेरी , सभागृह देखने के बाद विद्यार्थी कण्ट्रोल रूम पहुंचे। मेट्रो ट्रेनों के संचालन संबंधी कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी दी गई। महा मेट्रो की ओर से वर्धा मार्ग पर निर्मित डबल डेकर की टेक्नीकल जानकारी दी गई। वायडक्ट पर राष्ट्रिय महामार्ग और मेट्रो रेल के निर्माण कार्य की विशेषताओं को बड़ी बारीकी से समझा। कामठी मार्ग पर बहुस्तरीय परिवहन व्यवस्था के निर्माण संबंधी विडिओ देखकर विद्यार्थियों ने आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा निर्माण देख रहे है। विद्यार्थियों ने वायडक्ट के निर्माण संबंधी टेक्नीकल जानकारी हासिल की। नागपुर परियोजना के द्वितीय चरण के निर्माण संबंधी विवरण भी दिया गया। महामेट्रो द्वारा नागपुर, पुणे नवी मुंबई में जारी कार्यों से बच्चों को अवगत कराया गया। नासिक में नियो मेट्रो प्रकल्प की भी जानकारी दी गई। मेट्रो भवन के दौरे के दौरान प्राप्त टेक्नीकल ब्यौरा पाकर विद्यार्थी अभिभूत हुए। उनका कहना है, की आज का दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो जानकारी प्राप्त हुई है यह हमारे लिए निश्चित ही मार्गदर्शक और उज्ज्वल भविष्य को प्रशस्त करेगी। सिविल इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे बिलासपुर के छात्रों की टीम वायडक्ट और बहुस्तरीय परिवहन प्रणाली से बेहद प्रभावित हुए, उनका कहना था, की आज का नागपुर मेट्रो दौरा उनके शिक्षा जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन रहा।

Previous article#Nagpur | जगन्नाथ गंगाराम पेडणेकर ज्वेलर्सचे नागपूर येथे अस्सल सोने व हिऱ्यांच्या दागिन्यांचे भव्य प्रदर्शन व विक्री
Next article#Maha_Metro | Exhibition at Zero Mile Station Gets Encouraging Response
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).