Home Nagpur #Nagpur | “विश्व मधुमक्खी दिवस” पर केवीआईसी द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता और वृक्षारोपण का...

#Nagpur | “विश्व मधुमक्खी दिवस” पर केवीआईसी द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता और वृक्षारोपण का आयोजन

नागपुर ब्यूरो: “विश्व मधुमक्खी दिवस” के अवसर पर विभागीय कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग  आयोग,  नागपुर ने 20 मई 2022 को 7 से 14 वर्ष आयु वर्ग के स्कूली बच्चों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। सभी बच्चों को विभागीय कार्यालय, नागपुर की ओर से निदेशक राघवेंद्र महिंद्रकर ने मधुमक्खी पालन एवं मधुमक्खी संरक्षण की जानकारी दी। मधुमक्खी पालन उद्योग के विकास के लिए हनी मिशन के कार्यान्वयन पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भारत सरकार के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना के संदेश को प्रदर्शित किया। विकास क्षीरसागर (मास्टर ट्रेनर) द्वारा मधुमक्खी पालन से पर्यावरणरक्षण तथा कृषी फसलों के उत्पादन में होने वाली वृद्धि से संबधित जानकारी उपलब्ध करायी गई। साथ ही बच्चों को शहद के सैंपल भी बांटे गए।

इस अवसर पर महारोगी सेवा समीति, जामठा के अशोकवन, में वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। खादी और ग्रामोद्योग आयोग नागपुर के अधिकारियों द्वारा मधुमक्खियों के आकर्षण के लिए विभिन्न पुष्प वर्धक एवं अन्य उपयोगी पौधे लगाए गए और कुष्ठ रोगियों को शहद का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में निदेशक राघवेंद्र विजय महिंद्रकर तथा सहायक निदेशक राजेंद्र खोडके,  अजय कुमार, देवेंद्र कुमार एवं मुख्य अतिथि विकास क्षीरसागर (मास्टर ट्रेनर एवं मधुमक्खी पालक) ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन विजय ठाकरे और निशा सोनेकर ने किया।

Previous articleमहंगाई डायन | महागाईविरोधात राष्ट्रवादी महिला काँग्रेसचे चौकात धरणे आंदोलन
Next articleअमेरिका | स्कूल में बच्चों का कत्लेआम : छात्र ने की फायरिंग, 18 बच्चों समेत 21 की मौत
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).