Home कोरोना 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से:बच्चों का ऑनलाइन...

12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से:बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

60 से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को भी लगेगी प्रिकॉशन डोज

देश में आज से 12 से 14 साल तक की उम्र वाले बच्चों का भी कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन-डे भी है। इस दिन केंद्र सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को भी तीसरी डोज का तोहफा दिया है। आज से 60+ उम्र वाले सभी बुजुर्गों को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज (तीसरी खुराक) दी जाएगी। अभी तक इस उम्र वाले उन्हीं बुजुर्गों को तीसरी डोज लगाई जा रही थी, जो कोमॉर्बेटिज ( किसी तरह की बीमारी) से पीड़ित थे।

खास बात ये है कि 12 से 14 साल तक की उम्र वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि बुधवार सुबह 9 बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अपना टाइम स्लॉट बुक कराया जा सकता है, लेकिन पेरेंट्स सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर उम्र से जुड़े दस्तावेज दिखाकर बच्चे को वैक्सीन लगवा सकते हैं।

दरअसल चीन में अचानक बढ़े संक्रमण के नए मामलों के कारण भारत में भी चिंता बढ़ गई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब 12-14 साल वालों को ही खतरा ज्यादा है। केंद्र सरकार के कोविड वर्किंग ग्रुप NTGAI के चेयरमैन एनके अरोड़ा ने मंगलवार को कहा, 15 साल से ज्यादा उम्र के ज्यादातर लोग वैक्सीनेट हो चुके हैं। इसी कारण हमने 12-14 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन का विस्तार किया है, क्योंकि उनमें उच्च जोखिम का खतरा है। चीन, सिंगापुर में मामले बढ़ रहे हैं। कोई भी लापरवाही ख़तरनाक हो सकती है।

लगाई जाएगी कोर्बेवैक्स वैक्सीन

12 से 14 साल तक की उम्र के बच्चों को बायोलॉजिकल-ई कंपनी की कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि फिलहाल चल रहे 15 से 17 साल आयुवर्ग के वैक्सीनेशन में भारत बायोटेक कंपनी की कोवैक्सिन की डोज लगाई जा रही है। 18 की उम्र से ज्यादा के लोगों के लिए कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पुतनिक-V वैक्सीन जैसे ऑप्शन्स हैं। कोर्बेवैक्स को 21 फरवरी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से इमरजेंसी अप्रूवल मिला था।

Previous article#Nagpur | 19 ते 24 मार्च दरम्‍यान खासदार सांस्‍कृतिक महोत्‍सवाचा दुसरा टप्‍पा 
Next articleनितीन गडकरी । बाजारात लवकरच येणारं फ्लेक्स फ्यूएल, पेट्रोल-डिझेलपेक्षा स्वस्त असेल दर
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).