Home हिंदी गुड न्यूज : देसी कोरोना वैक्‍सीन ने बंदरों के शरीर से किया...

गुड न्यूज : देसी कोरोना वैक्‍सीन ने बंदरों के शरीर से किया वायरस का सफाया

831

नई दिल्लीः भारतीय कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Boitech) कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग करने में जुटी है. कंपनी ने हाल ही में वैक्सीन का कुछ जानवरों पर परीक्षण किया है जिसके नतीजे पॉजिटिव आए हैं. भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन (Covaxin) की टेस्टिंग कुछ बंदरों पर की गई जिसके अच्छे रिजल्ट से उम्मीद की किरण जगी है. कंपनी ने 20 बंदरों को 4 अलग-अलग समूहों में बांटा. हर समूह में 5 बंदर थे जिन्हें कोवैक्सिन का टीका लगाया गया.

बंदरों के 3 समूहों को 0-14 दिन तक 3 अलग-अलग वैक्सीन दी गई. विशेषज्ञों द्वारा दी गई वैक्सीन के 7 दिन बाद बंदरों के नाक, गले, फेफड़ों और फेफड़ों के पास की जगह में वायरस दूर होता गया. बंदरों के एक ग्रुप को प्‍लेसीबो दिया गया जबकि बाकी तीन समूहों को तीन अलग-अलग तरह की वैक्‍सीन पहले और 14 दिन के बाद दी गई. दूसरा डोज देने के बाद, सभी बंदरों को SARS-CoV-2 से एक्‍सपोज कराया गया.

जिन 3 समूहों के बंदरों को वैक्सीन दी गई थी, उनमें निमोनिया के कोई लक्षण नहीं दिखे जबकि जिस ग्रुप को वैक्सीन नहीं दी गई थी उसमें निमोनिया के लक्षण पाए गए. कंपनी के अनुसार बंदरों पर स्‍टडी के नतीजों से वैक्‍सीन की इम्‍युनोजीनिसिटी यानी प्रतिरक्षाजनकता का पता चलता है. भारत बायोटेक ने खास तरह के बंदरों (Macaca mulata) को वैक्‍सीन की डोज दी थी.

जानकारी के लिए बता दें कि इस वैक्‍सीन का भारत में अलग-अलग जगहों पर फेज 1 क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है. सेंट्रल ड्रग्‍स स्‍टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने इसी महीने भारत बायोटेक को फेज 2 ट्रायल की अनुमति दी है. बताते चले कि कोवैक्सिन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research), नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरलॉजी (National Institute of Virology) और भारत बायोटेक ने मिलकर बनाया है.

Previous articleवायरल : …और गाय को बचाने के लिए ट्रक का पीछा करने लगा बैल
Next articleइस प्यार को क्या नाम दें : इन दो शख्स ने वाइफ की मौत पर घर में लगा दिया पुतला
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).