Home मेट्रो #Maha_Metro | गड्डीगोदाम (गुरुद्वारा) स्थित शेष निर्माण कार्य गती से पूर्ण करें...

#Maha_Metro | गड्डीगोदाम (गुरुद्वारा) स्थित शेष निर्माण कार्य गती से पूर्ण करें : डॉ. बृजेश दीक्षित

4 स्तरीय वाहतुक व्यवस्था का निर्माण कार्य अंतिम चरण में

नागपुर ब्यूरो : महा मेट्रो द्वारा रिच-२ में गड्डीगोदाम परिसर में गुरुद्वारे के समीप रेलवे ब्रिज पर चार स्तरीय परिवहन प्रणाली का ब्रिज तैयार किया जा रहा है। महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित ने कार्यस्थल का निरिक्षण करते हुए उर्वरित निर्माण कार्य गती से पूर्ण करने के निर्देश अधिकारीयो को दिए जिससे मेट्रो मार्ग,उड्डानपूल और विद्यमान सडक नागरिको के लिए खुली हो सके ! इस दौरान उन्होंने अधिकारियो और कर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य को सावधानी और सतर्कता पूर्वक करने सुझाव दिया । गड्डीगोदाम मेट्रो स्टेशन के समीप डबल डेकर का निर्माण किया जा रहा है ।

देश में पहली बार, बड़ी और भारी 4 स्तरीय परिवहन प्रणाली का निर्माण किया जा रहा है और यह निर्माण कार्य गड्डीगोदाम में आरयूबी में किया जा रहा है जो एक बहुत ही कठिन है। मुख्य रूप से व्यस्त रेलवे लाइन है। गद्दीगोदाम क्रॉसिंग की संरचना में 4 स्तरीय परिवहन प्रणाली है। पहले स्तर पर यातायात के लिए एक भूमि मार्ग (मौजूदा आरयूबी मार्ग) होगा, दूसरे स्तर पर एक रेलवे ट्रैक होगा, तीसरे और चौथे स्तर पर एक फ्लाईओवर और एक मेट्रो लाइन होगी।

महा मेट्रो द्वारा इस परिसर मे २४ घंटे निर्माण कार्य शुरु है ! क्षेत्र के नागरिकों और कार्यस्थल पर मौजूद कर्मियों को सतर्क करने के लिए बाकायदा माईक पर उद्घोषणा कर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए। जमीनी स्तर से २४ मीटर ऊंचाई पर काम किया जा रहा है। महा मेट्रो ने निर्माण प्रक्रिया के दौरान कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए हैं और इन रिकॉर्ड्स को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है।

निरिक्षण के दौरान महा मेट्रो के निदेशक (परियोजना) महेश कुमार,निदेशक (रोलिंग स्टॉक व सिस्टम) सुनील माथूर,निदेशक (स्ट्रॅटेजिक प्लॅनिंग) अनिल कोकाटे, निदेशक परियोजना (जनरल कंसल्टंट) रामनाथन, मुख्य परियोजना प्रबंधक (रिच 2) प्रकाश मुदलियार, कार्यकारी निदेशक राजेश पाटील, गिरधारी पौंनीकर सहित अन्य मेट्रो अधिकारी उपस्थित थे ।

Previous articleNagpur । संतापाच्या भरात पत्नी, मुलीचा गळा चिरून पतीची आत्महत्या, मुलाला जिवंत सोडले
Next articleरसायअहमदनगरच्या श्रीगोंद्यातील प्रकार, नशास्त्रपाठोपाठ आज बारावीचा गणिताचा पेपर फुटला
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).