Home Defence 13 बदलावों के साथ आए 3 नए राफेल, अब तक 35 मिले,...

13 बदलावों के साथ आए 3 नए राफेल, अब तक 35 मिले, एयर-टू-एयर मिसाइल फायर करेंगे  

583

भारतीय वायु सेना को तीन नए राफेल विमानों का बूस्टर शॉट मिल गया है। भारत को घातक बनाने के लिए इंडिया स्पेसिफिक इन्हैंसमेंट (ISE) के साथ राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप मंगलवार को पहुंची। 13 तरह के ISE और हार्डवेयर ट्विस्ट के साथ इनमें टॉप नॉच पर फायर कैपेबिलटी शामिल है। इनका सॉफ्टवेयर भारत में ही अपग्रेड होगा। इन बदलावों में रडार एन्हैंसमेंट, इजरायल के हेलमेट-माउंटेड डिस्प्ले, लो-बैंड जैमर, टोड डिकॉय सिस्टम, 10 घंटे की फ्लाइट डेटा रिकॉर्डिंग और लद्दाख जैसे हाई एल्टीट्यूड रीजन के लिए कोल्ड स्टार्ट इंजन कैपेबिलटी बढ़ाई गई हैं।

पहले आ चुके जेट में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड के लिए फ्रांसीसी टीम भारत में है। जो हर महीने 2-3 जेट विमानों को आईएसई के साथ तैयार कर रही है। सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ हुई 59,000 करोड़ रुपए की डील के तहत तीन राफेल जेट आने से अब इनकी कुल संख्या 35 हो गई है। आखिरी और 36वां राफेल, जिस पर ISE की टेस्टिंग फ्रांस में हुई है, अप्रैल में भारत जाएगा।

Previous articleरूस-यूक्रेन तनाव | पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया, विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में धमाके
Next articleरूस-यूक्रेन जंग के बीच शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्स 2000 पॉइंट्स टूटा, 100 डॉलर के करीब पहुंचा कच्चा तेल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).