Home हिंदी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बेरोजगारी : देश में 3.03 करोड़ युवाओं के...

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बेरोजगारी : देश में 3.03 करोड़ युवाओं के पास काम नहीं

502

रेलवे की परीक्षा में गड़बड़ी के बाद यूपी और बिहार में नौजवान प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका विरोध का तरीका रेलवे स्टेशन पर उपद्रव और ट्रेनें जलाने तक पहुंच गया। क्या सिर्फ एक परीक्षा में हुई गड़बड़ी से ही ये लोग इतने नाराज हैं? एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते। उनका कहना है कि युवाओं में गुस्से की बड़ी वजह बेरोजगारी है, जो इस वक्त रिकॉर्ड स्तर पर है।

बेरोजगारी का डेटा जारी करने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर-दिसंबर 2021 के दौरान देश में बेरोजगारों की कुल संख्या 3.18 करोड़ रही। इनमें 3.03 करोड़ की उम्र 29 साल से कम है। यह संख्या 2020 में देशभर में लगे लॉकडाउन के दौर से भी ज्यादा है। तब देश में 2.93 करोड़ युवा बेरोजगार थे।

खास बात यह है कि 3.03 करोड़ युवा तो वे हैं, जो काम की तलाश में हैं। 1.24 करोड़ युवा ऐसे भी हैं, जो रोजगार तो चाहते हैं, लेकिन थककर काम नहीं खोज रहे। यदि इन्हें भी शामिल कर लें तो युवा बेरोजगारों की संख्या 4.27 करोड़ हो जाती है। CMIE बेरोजगारी का डेटा जारी करने वाली इकलौती संस्था है। इसके डेटा का इस्तेमाल रिजर्व बैंक समेत केंद्र सरकार के विभाग भी करते हैं।

  • कुल बेरोजगारों में 95% 29 साल से कम उम्र के
  • इस समय 1.18 करोड़ से ज्यादा ग्रेजुएट बेरोजगार
  • 1.24 करोड़ ने तो काम की तलाश ही बंद कर दी
Previous articleआज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यांची 74 वी पुण्यतिथी; काँग्रेस नेते राहुल गांधी यांनी वाहिली श्रद्धांजली
Next articleप्रार्थना के लिए पहुंचे गांधीजी की हत्या हुई थी, नाथूराम गोडसे ने दागी थीं 3 गोलियां
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).