Home हिंदी Republic Day | परेड में भारत का शक्ति प्रदर्शन, आसमान में गरजे...

Republic Day | परेड में भारत का शक्ति प्रदर्शन, आसमान में गरजे राफेल से कांप जाएगा दुश्मन का कलेजा

482
0

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के बीच देश में आज यानी 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत की झलक भी दिखी. परेड के दौरान नारी शक्ति का भी अनूठा प्रदर्शन देखने को मिला. परेड में भारतीय वायुसेना के 75 विमानों ने पहली बार फ्लाई पास्ट करके ताकत एहसास कराया.

फ्लाई पास्ट के दौरान राफेल, जगुआर, C-130J सुपर हरक्यूलिस, सुखोई, मिग-29 जैसे विमानों ने आकाश के करतब दिखाए. साथ ही राज्यों ने झांकियों के माध्यम से अपनी संस्कृति और गौरव को देश के सामने रखा. राज्यों के अलावा, भारतीय वायुसेना, नौसेना, आर्मी समेत सुरक्षाबलों के दस्ते ने भी परेड में हिस्सा लिया.

देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आयोजित परेड की कमान परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली और मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड रहे.

कोरोना महामारी का असर इस साल की गणतंत्र दिवस परेड पर देखने को मिला, जहां महज 5,000 लोग उपस्थित हुए और टीकों की दोनों खुराक लेने के अलावा सभी ने दोहरे मॉस्क पहन रखे थे तथा समारोह स्थल पर ‘दो गज की दूरी’ के नियम का भी पालन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के सभी भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक में अंकित किए गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया. स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां डिजिटल आगंतुक पुस्तिका पर अपना संदेश भी लिखा.

देश की पहली महिला राफेल फाइटर जेट पायलट शिवांगी सिंह बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा थीं. वह भारतीय वायु सेना (IAF) की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला फाइटर जेट पायलट हैं. पिछले साल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ IAF की झांकी का हिस्सा बनने वाली पहली महिला फाइटर जेट पायलट बनीं थीं. झांकी पर सवार शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी.

सी-130 जे सुपर हरक्युलिस विमान ने राजपथ पर फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया. इस नजारे को शूट करने के लिए अलग-अलग विमानों के कॉकपिट में कैमरे लगाए गए थे. गणतंत्र दिवस परेड का ग्रांड फिनाले, एयरफोर्स के 75 विमानों ने फ्लाई-पास्ट के जरिये ताकत दिखाई.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने गणतंत्र दिवस परेड में हैरतअंगेज करतब दिखाए. भीड़ ने उनका स्वागत किया. भारतीय वायुसेना की झांकी में मिग-21 और राफेल के मॉडल दिखाए गए. गणतंत्र दिवस परेड में पैराशूट रेजिमेंट के जवान भारतीय सेना की नई लड़ाकू वर्दी पहने और तावोर असॉल्ट राइफल से लैस नजर आए. उन्होंने राष्ट्रपति को सलामी दी.

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय नौसेना की झांकी ने हिस्सा लिया. झांकी को नौसेना की बहु-आयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के साथ-साथ ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत प्रमुख बदलावों को उजागर करने के उद्देश्य से बनाया गया है. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का खास जिक्र किया गया है.

Previous article75 एयरक्राफ्टस ने किया फ्लाईपास्ट, 160 जवानों ने 59 कैमरों के जरिए कैप्चर किया नजारा
Next articleक्या फिर महिला होगी देश की प्रथम नागरिक, राष्ट्रपति बनने की रेस में 4 नाम सबसे आगे
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here