Home मेट्रो #Maha_Metro | देश के सबसे बड़े डबल डेकर गर्डर का लॉंचिंग शुरू

#Maha_Metro | देश के सबसे बड़े डबल डेकर गर्डर का लॉंचिंग शुरू

597

चुनौती पूर्ण कार्य में सतर्कता बरते : डॉ. दीक्षित

नागपुर ब्यूरो : महामेट्रो के गड्डीगोदाम स्थित निर्माणाधीन देश के सबसे बड़े डबल डेकर के निर्माण के लिए गर्डर लॉंचिंग का कार्य शुरू किया गया । शुक्रवार को महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ.ब्रजेश दीक्षित ने कार्यस्थल का निरिक्षण किया । इस दौरान उन्होंने अधिकारियो और कर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य को सावधानी और सतर्कता पूर्वक करने सुझाव दिया । गड्डीगोदाम मेट्रो स्टेशन के समीप डबल डेकर का निर्माण किया जा रहा है । गर्डर लॉंचिंग स्थल के समीप ही भारतीय रेल के दिल्ली मार्ग पर ब्रिज होने से ट्रेनों का आवागमन निरंतर जारी है। बेहद संकरी जगह पर किए जा रहे कार्य और भरी भरकम गर्डर की काफी ऊंचाई पर की जा रही है । ५०० टन और ३०० टन वजन क्षमता की क्रेन गर्डर लॉंचिंग के लिए लगाई गई है। २०० अधिकारी ,कर्मचारी इंजीनियर और श्रमिक काम में जुड़े हुए है ।



निरिक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक डॉ. दीक्षित ने बड़ी बारीकी से गर्डर लॉंचिंग का अवलोकन किया एक गर्डर का वजन करीब ९ टन के करीब है। गर्डर लॉंचिंग का काम २४ घंटे जारी है। क्षेत्र के नागरिकों और कार्यस्थल पर मौजूद कर्मियों को सतर्क करने के लिए बाकायदा माईक पर उद्घोषणा कर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए। जमीनी स्तर से २४ मीटर ऊंचाई पर काम किया जा रहा है। गड्डीगोदाम चौक से कार्यस्थल की ओर जाने वाले मार्ग पर भरी और हलके वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई गई ।

बुटीबोरी एमआईडीसी में स्टील ब्रिज गर्डर निर्माण किया गया है और अब इसे ट्रेलरों की मदद से बुटीबोरी से गड्डीगोदाम तक सड़क मार्ग से लाया जा रहा है।

देश में पहली बार इस स्थान पर एक अलग संरचना के साथ चार-स्तरीय संरचना का निर्माण किया जा रहा है। बहुत व्यस्त और मुख्य रूप से व्यस्त रेलवे लाइन गड्डीगोदाम में आरयूबी में निर्माण कार्य किया जा रहा है। गड्डीगोदाम क्रॉसिंग की संरचना में 4 स्तरीय परिवहन प्रणाली है। पहले स्तर पर यातायात के लिए एक भूमि मार्ग (मौजूदा आरयूबी मार्ग) होगा, दूसरे स्तर पर एक रेलवे ट्रैक होगा, तीसरे और चौथे स्तर पर एक फ्लाईओवर और एक मेट्रो लाइन होगी।

महा मेट्रो कंस्ट्रक्शन साइट वर्कर्स को प्रोत्साहित करते हुए लगातार मेगाफोन की मदद से गाइडलाइंस मुहैया करा रही है। भारतीय रेलवे का संचालन करते समय उचित एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। महा मेट्रो द्वारा जमीन से 24 मीटर की ऊंचाई पर चुनौतीपूर्ण कार्य पूरा किया जा रहा है। निरिक्षण के दौरान महा मेट्रो के निदेशक (महेश कुमार), कार्यकारी निदेशक (प्रशासन), मुख्य परियोजना प्रबंधक (रिच 2) श्री प्रकाश मुदलियार सहित अन्य मेट्रो अधिकारी उपस्थित थे ।

Previous articleMerry Christmas | मोजे में ही गिफ्ट क्यों बांटते हैं सांता क्लॉस
Next article#Nagpur | CREDAI Nagpur Metro & Grahak Panchayat Maharashtra has jointly celebrated the National Consumer Day
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).