Home कोरोना पाबंदियों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के...

पाबंदियों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने न्यू ईयर पार्टियों पर रोक लगाई

451

केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार को राज्यों को दोबारा कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के मुहाने पर पहुंचने का डर दिखाया गया। इसके बाद शाम तक कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां घोषित कर दीं। खासतौर पर क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन पर शिकंजा कस दिया गया है। मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अब नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है, जबकि कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां लागू कर दी हैं।

केंद्र ने राज्यों को दिए ये 7 निर्देश
  • संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतें और निगरानी बढ़ाएं
  • संक्रमण दर को दोगुना होने और पॉजिटिव केस के नए कलस्टर बनने से रोकने पर करें फोकस
  • फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखकर स्थानीय पाबंदियां और जरूरत पड़ने पर नाइट कर्फ्यू लगाएं
  • कोविड-19 मामलों के नए कलस्टर्स में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन नोटिफाई कर पाबंदियां लगाएं
  • कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज 100% योग्य लोगों तक तेजी से पहुंचाना सुनिश्चित कराएं
  • जिन राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की दर नेशनल एवरेज से कम हैं, वहां डोर-टू-डोर कैंपेन चलाएं
  • जिन राज्यों में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं, उनमें कोविड-19 वैक्सीनेशन बड़े पैमाने पर कराया जाए

MP में 37 दिन बाद फिर नाइट कर्फ्यू : मध्यप्रदेश सरकार ने 37 दिन बाद दोबारा अपने यहां रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। साथ ही सरकार ने कहा है कि जिम, कोचिंग, थिएटर, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल में 18 साल उम्र से ज्यादा के उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं।

दिल्ली में क्रिसमस-न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक : दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले पब्लिक सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी गई है। DDMA के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसेटी की ही मंजूरी होगी।

यूपी के नोएडा-लखनऊ में धारा-144 लागू : ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में योगी सरकार ने 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

तेलंगाना के गांव में 10 दिन का लॉकडाउन लगा : तेलंगाना में नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के गडेम नाम के गांव में एक ओमिक्रॉन संक्रमित मिलने पर सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

Previous articleआज जाहीर होणार नवी नियमावली, राज्यात एकाच दिवसात आढळले 23 ओमायक्रॉनबाधित रुग्ण
Next articleकृषी महाविद्यालये, स्विमिंग पूल, कोचिंग क्लासेला परवानगी, मनपा आयुक्तांचे आदेश जारी
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).