Home हिंदी सही रणनीति अपनाकर आप भी कमा सकते हैं मुनाफा ; बाजार की...

सही रणनीति अपनाकर आप भी कमा सकते हैं मुनाफा ; बाजार की गिरावट है पैसा बनाने का मौका

527
बाजार आज 1190 पॉइंट्स गिरा है। ये गिरावट आपके लिए पैसा कमाने का मौका हो सकता है। सही स्ट्रैटेजी आपको अच्छा पैसा कमा के दे सकती है। इस समय निवेशक की क्या स्ट्रैटेजी रहनी चाहिए ये जानने के लिए हमने एक्सपर्ट- से बात की। आइए जानते हैं कि कैसे आप बाजार की गिरावट में पैसा कमाने का प्लान बना सकते हैं…

अनुशासन बनाए रखें : पोर्टफोलियो में नाटकीय रूप से बदलाव करते रहने से जोखिम बढ़ता है। ऐसी आदत लंबी अवधि के लक्ष्यों पर नकारात्मक असर डाल सकती है। बेहतर होगा कि बाजार में फौरी उतार-चढ़ाव को नजरअंदाज करें और अनुशासन बनाए रखें। यदि पोर्टफोलियो में बदलाव जरूरी लगे तो छोटे-छोटे बदलाव करें।

थोड़े-थोड़े शेयर खरीदें : बाजार में करेक्शन से ऐसे कई शेयरों की कीमत आकर्षक हो गई है, जो एक महीने पहले तक ओवरवैल्यूड थे। यह समय कम वैल्युएशन पर मिल रहे अच्छे शेयर खरीदने का है। हालांकि गिरावट कब थमेगी, कोई नहीं जानता। इसलिए हर गिरावट में थोड़े-थोड़े शेयर खरीदें। इससे एवरेजिंग हो जाएगी।

घबराहट में निर्णय न लें : हमेशा याद रखें कि अर्थव्यवस्था और बाजार का मिजाज चक्रीय होता है। जिस तरह तेजी का दौर आता है, वैसा ही गिरावट का दौर भी बन सकता है। जाहिर है, गिरावट वाले दौर में घबराकर बिकवाली करना अच्छी रणनीति नहीं होगी। अच्छे शेयर अक्सर लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं।

पोर्टफोलियो में विविधता लाएं : पोर्टफोलियो में विविधता अस्थिर बाजार में निवेश की वैल्यू स्थिर रखने का अच्छा तरीका है। विविधता का मतलब है जोखिम उठाने की क्षमता और लक्ष्य के हिसाब से अलग-अलग एसेट में निवेश का बंटवारा करना। इसका फायदा यह है कि यदि एक एसेट (जैसे इक्विटी) में गिरावट आ रही हो तो उसी समय किसी दूसरे एसेट (जैसे सोने) में तेजी नुकसान को कम कर देगी।

निवेश को ट्रैक करते रहें : जब आप कई तरह के एसेट में निवेश करते हैं, तो हो सकता है कि सभी निवेश को नियमित रूप से ट्रैक नहीं कर रहे हों। ऐसे में बाजार का रुझान बदलने पर सटीक प्रतिक्रिया देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए यदि आप अपने निवेश को ट्रैक नहीं कर पा रहें तो एक विश्वसनीय वित्तीय सलाहकार की मदद लें।

नुकसान में न बेचें शेयर : उतार चढ़ाव शेयर बाजार का स्वाभाव है। निवेशकों को शेयर बाजार में आई गिरावट से घबराना नहीं चाहिए। अगर आपने शेयर बाजार में पैसा लगा रखा है और इसमें आपको अभी नुकसान हुआ है तो भी आपको नुकसान में अपने शेयर बेचने से बचना चाहिए। क्योंकि लॉन्ग टर्म में मार्केट में रिकवरी की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप अपने शेयर्स को लम्बे समय के लिए होल्ड करते हैं तो आपको नुकसान होने की उम्मीद कम हो जाएगी।

संयम रखना जरूरी : शेयर बाजार अपने ऊपरी स्तरों से काफी गिर गया है लेकिन फिर भी यदि निवेशक अभी निवेश करना चाह रहे हों तो उन्हें एक मुश्त निवेश करने की बजाय किस्तों में करना चाहिए। इससे शेयर बाजार से सम्बंधित उतार चढ़ाव का जोखिम थोड़ा काम हो जाता है। आप थोड़ा संयम रखकर गिरते बाजार में भी फायदा कमा सकते हैं।

Previous articleशेअर बाजारात मोठी घसरण:सेन्सेक्स 1100 अंकांनी घसरून 55907 वर
Next articleमुहूर्त ठरला, शिवसेना यूपीएत सहभागी होणार; सोनिया गांधींच्या उपस्थित प्रवेश सोहळा
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).