Home Bollywood #Bollywood | शादी के बाद 700 सीढ़ियां चढ़कर चौथ माता के मंदिर...

#Bollywood | शादी के बाद 700 सीढ़ियां चढ़कर चौथ माता के मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे विक्की-कटरीना

279
0
विक्की कौशल और कटरीना कैफ 7 से 9 दिसंबर के बीच राजस्थान में शादी करने वाले हैं। इस शादी को शाही बनाने के लिए सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा की सिक्स सेंसेस होटल में लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दैनिक भास्कर इस हाईप्रोफाइल वैडिंग की ग्राउंड रिपोर्ट आप तक लेकर आ रहा है। अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक, शादी के बाद विक्की और कटरीना चौथ माता के मंदिर में आशीर्वाद लेने जाएंगे।

चौथ माता हिंदू धर्म की प्रमुख देवी मानी जाती है। वह माता पार्वती का एक रूप है। चौथ माता का एक सबसे प्राचीन मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा गांव में अरावली पहाड़ की एक चोटी पर है। इस मंदिर की स्थापना 1451 में राजा भीम सिंह ने की थी। 568 साल पुराना यह मंदिर 1000 फीट की ऊंचाई पर बना है। इसके दर्शन के लिए भक्तों को 700 सीढ़ियों चढ़नी होती है।

इस मंदिर में सुहागिनें अपने पति की रक्षा के लिए प्रार्थना करती हैं। चौथ माता की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है और दाम्पत्य जीवन में भी सुख बढ़ता है। आसपास के गांवों में शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा मां के दरबार में जाकर आशीर्वाद लेता है।

ऐसी मान्यता है कि चौथ माता के दर्शन और आशीर्वाद के बगैर विवाह की रस्म को पूरा नहीं माना जाता। इस मंदिर से कुछ ही दूरी पर सिक्स सेंसेस फोर्ट है, जहां विक्की और कटरीना शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।

हाड़ौती क्षेत्र के लोग हर शुभ काम से पहले चौथ माता को निमंत्रण देते हैं। प्रगाढ़ आस्था के कारण बूंदी राजघराने के समय से ही उन्हें कुल देवी के रूप में पूजा जाता है। माता के नाम पर कोटा में चौथ माता बाजार भी है। मान्यता है कि माता सभी की इच्छा पूरी करती हैं। मंदिर में सैकड़ों साल से अखंड ज्योति जल रही है। इसके जलते रहने का रहस्य आज तक कोई नहीं समझ पाया है।

चौथ माता मंदिर के पुजारी पंडित मनोज सैनी ने बताया कि आसपास के क्षेत्र में जिनके घर में कोई शुभ काम होता है, वे सभी माता का आशीर्वाद लेने आते हैं। खासतौर पर शादी के बाद माता के दर्शन करना और आशीर्वाद लेना जरूरी होता है। मान्यता है कि यहां सुहागिनों को अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है। हमारे गांव में विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी हो रही है। अब तक उनके परिवार से मंदिर में कोई नहीं आया। लेकिन हमें उम्मीद है कि यहां कोई भी शुभ कार्य या विवाह होता है, दर्शन करने के लिए जरूर आते हैं। उन दोनों को भी जरूर आना चाहिए, तभी विवाह पूरा माना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here